बिहार

bihar

पटना एयरपोर्ट पर पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक, प्रमंडलीय आयुक्त ने दिए दिशा-निर्देश

By

Published : Mar 27, 2021, 6:07 PM IST

पटना एयरपोर्ट पर पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक हुई. जिसमें प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने कूड़ा जमाव की स्थिति, पेड़ों की छंटाई, पक्षियों के जमावड़े को लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिए.

पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक
पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक

पटना :एयरपोर्ट पर प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक हुई. बैठक में विमानपत्तन निदेशक के द्वारा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से एयरपोर्ट की सुरक्षा एवं विकास के चरणबद्ध तरीके से अवगत कराया. एयरपोर्ट की समस्या जिसमें कूड़ा जमाव की स्थिति, पेड़ों की छंटाई, पक्षियों के जमावड़े के बारे में जानकारी दी गई. जिसके बाद प्रमंडलीय आयुक्त ने सीसीटीवी और पर्याप्त संख्या में महत्वपूर्ण जगहों पर सुरक्षाबलों की तैनाती करने का निर्देश दिया.

संजय कुमार अग्रवाल ने हवाई अड्डा के बाहर साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने एवं परिसर के बाहर कूड़ा के निस्तारण के लिए नगर आयुक्त ,कार्यपालक पदाधिकारी फुलवारी शरीफ को कार्य योजना बनाकर रोस्टर के अनुसार ड्यूटी लगाने का निर्देश दिया. साथ ही आवारा कुत्तों से होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए पटना नगर निगम को स्थल निरीक्षण कर आवारा कुत्तों को हटाने के संबंध में प्रभावी कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

टर्मिनल भवन के अंदर और बाहर पार्किंग क्षेत्र समेत काफी संख्या में बायोवेस्ट बीन मौजूद होने के बावजूद कुछ यात्रियों द्वारा पीपीई किट को खुले में फेंकने पर रोक लगाने का सख्त निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण एवं स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्या उत्पन्न होने से रोकने हेतु वायोबेस्ट बिन का प्रयोग आवश्यक है. इसके लिए नगर आयुक्त को एक समर्पित वाहन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है ताकि हवाई अड्डा परिसर से 24 घंटा में कम से कम 4 बार कूड़ा कचरा का उठाव किया जा सके.

ये भी पढ़ें- पटना एयरपोर्ट पर कोरोना को लेकर फिर बरती जा रही सतर्कता, यात्रियों की हो रही है जांच

एयरपोर्ट के आसपास के वृक्षों की ऊंचाई अधिक बढ़ गई है और वृक्षों की छंटाई की तत्काल आवश्यकता है. इसके लिए आयुक्त ने डीएफओ पटना को संजय गांधी जैविक उद्यान पटना से समन्वय स्थापित कर कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया. हवाई अड्डा के प्रवेश द्वार एवं बाउंड्री के पास अनधिकृत रूप से वाहनों को पार्क कर दिए जाने से जाम एवं दुर्घटना की संभावना को रोकने हेतु पटना नगर निगम को प्रवेशद्वार एवं बाउंड्री के आसपास के क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करने का निर्देश दिया.

आयुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी सदर एवं पुलिस उपाधीक्षक को पटना हवाई अड्डा क्षेत्र में स्थित मांस मछली की दुकानों को हटाने संबंधी अपेक्षित कार्रवाई करने का निर्देश दिया. इसके लिए एसडीओ एवं डीएसपी को संयुक्त रुप से क्षेत्र में भ्रमण करने तथा मांस मछली की दुकानों को हर हाल में बंद करने का निर्देश दिया।

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details