बिहार

bihar

ETV Bharat / state

भारत निर्वाचन आयोग ने राज्य निर्वाचन आयोग के साथ बुलाई बैठक, EVM को लेकर आ सकता है बड़ा फैसला

बिहार पंचायत चुनाव में निर्वाचन आयोग पहली बार ईवीएम का प्रयोग करना चाहती है. लेकिन भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा एनओसी नहीं दिये जाने के कारण अब तक बिहार को ईवीएम नहीं मिल सका है. पटना हाईकोर्ट में मामला संज्ञान में आने के बाद आज भारत निर्वाचन आयोग ने पहल करते हुए राज्य निर्वाचन आयोग के साथ आज आधिकारिक बैठक बुलाई है.

By

Published : Apr 5, 2021, 10:47 AM IST

बिहार निर्वाचन आयोग
बिहार निर्वाचन आयोग

नई दिल्ली/पटनाः बिहार मेंपंचायत चुनाव के लिए ईवीएम की खरीद का मसला अभी नहीं सुलझा है. इस बीच भारत निर्वाचन आयोग ने पहल करते हुए राज्य निर्वाचन आयोग के साथ आज आधिकारिक बैठक बुलाई है. यह बैठक 11 बजे दिन से शुरू होगी. जल्दबाजी के कारण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यह बैठक आयोजित की गई है.

इसे भी पढ़ेंः चुनाव आयोग की मनाही के बावजूद सियासी दलों ने पंचायत चुनाव में झोंकी ताकत

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी बैठक
राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, रविवार को मुख्य निर्वाचन आयोग के दफ्तर से बैठक की सूचना दी गई है. लेकिन राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य आयुक्त ने जल्दबाजी को लेकर असहमति जताते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बैठक करने का प्रस्ताव दिया. बताते चलें कि पटना हाईकोर्ट में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मल्टी पोस्ट ईवीएम की आपूर्ति से जुड़े विवाद को लेकर दाखिल की गई याचिका पर 6 अप्रैल को सुनवाई होनी है. हाईकोर्ट ने इस मसले पर आपसी सहमति से निर्णय लेने की बात कही थी.

इसे भी पढ़ेंः पहली बार EVM से पंचायत चुनाव, योजनाओं में गड़बड़ी करने वाले नहीं लड़ पाएंगे चुनाव

EVM खरीद को लेकर फंसी पेंच
गौरतलब है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने टीसीआईएल से 15000 EVM खरीद का सौदा तय कर लिया था. लेकिन भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा एनओसी नहीं दिये जाने के कारण अब तक बिहार को ईवीएम नहीं मिल सका है. बिहार पंचायत चुनाव में निर्वाचन आयोग पहली बार ईवीएम का प्रयोग करना चाहती है और इसे लेकर इस बैठक में बड़ा फैसला आने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details