बिहार

bihar

बोले उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी- राज्य के हरेक व्यक्ति का बैंक में हो खाता

By

Published : Jun 16, 2020, 6:31 AM IST

Updated : Jun 16, 2020, 7:26 AM IST

कोरोना महामारी के समय में समर्पित भाव से काम करने के कारण उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बैंक कर्मियों को धन्यवाद दिया. साथ ही उन्होंने बैंको को आदेश दिया कि इस वित्तिय वर्ष में सभी बिहार वासियों का खाता बैंक में खुल जाना चाहिए.

deputy cm said that every person in the state should have an account in the bank
राज्य के प्रत्येक व्यक्ति का बैंक में खाता होना चाहिए

पटना: उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने वर्तमान वित्तीय वर्ष में बैंको के लक्ष्य दिया है कि राज्य के हरेक व्यक्ति का बैंक में खाता हो. इसके लिए बैंक नई शाखाएं, ग्राहक सेवा केंद्र खोलने और नई एटीएम लगाने की कार्य योजना बनाएं. जिससे बिहार के सभी 44000 गांव को कवर किया जा सके.

उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बताया कि बिहार में 10 करोड़ 12 लाख सक्रिय बैंक खाते हैं. जिसमें से 7 करोड़ 70 लाख आधार और 6 करोड़ 98 लाख मोबाइल नंबर से जुड़े हुए हैं. इसके जरिए ही कोरोना संकट के दौरान केंद्र और राज्य सरकार की ओर से 14,300 करोड़ रुपये गरीबों के जनधन खाता में भेजे गए हैं.

दुग्ध उत्पादक किसानों के लोन देने के निर्देश

इसके अलावे सुशील मोदी ने कहा है कि बिहार के 12 लाख दुग्ध उत्पादक किसान जो मिल्क यूनियन से जुड़े हैं. साथ ही पोल्ट्री और पीएम किसान निधि में निबंधित किसानों में से वंचित किसानों को केसीसी दिया जाए. इसके साथ ही वार्षिक योजना की उपलब्धि और साख जमा अनुपात में कमी पर उन्होंने नाराजगी जताई. उपमुख्यमंत्री ने बैंकों को निर्देश दिया कि 31 जुलाई तक विशेष अभियान चलाकर मिल्क यूनियन से जुड़े 12 लाख दुग्ध उत्पादक किसानों को केसीसी बिना किसी बंधक के 1 लाख 60 हजार का लोन दें.

बैंक कर्मियों को दिया धन्यवाद

उपमुख्यमंत्री ने साल 2018-19 की 44.0 9 फीसदी की तुलना में 2019 में साख जमा अनुपात 43.03 प्रतिशत रहने और वार्षिक साख योजना की उपलब्धि पिछले साल से 11. 60 फीसदी कम रहने पर नाराजगी जताई. साथ ही उन्होंने कोरोना काल में समर्पित भाव से सेवा देने के लिए बैंक कर्मियों का धन्यवाद दिया.

Last Updated : Jun 16, 2020, 7:26 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details