बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर हुआ 11 हजार 864, अबतक 90 की मौत

बिहार में कोविड-19 के संक्रमण से अबतक 90 लोगों की मौत हो गई है. जबकि संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर , 11 हजार 864 पहुंच गया है.

By

Published : Jul 5, 2020, 6:47 AM IST

Updated : Jul 5, 2020, 8:45 PM IST

bihar
bihar

पटनाःस्वास्थ्य विभाग ने बिहार में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 753 नए मामलों की पुष्टि की है. इसके साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 11 हजार 864 हो गया है. जबकि इस बीमारी से अब तक 90 लोगों ने अपनी जानें गंवाई हैं.

ज्यादातर जिले वायरस की चपेट में
प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है. बिहार के सभी जिले इस वायरस की चपेट में है. शनिवार को 753 नए मामलों की पुष्टि के बाद कोरोना पॉजिटिव मरीजों की तादाद बढ़कर 11 हजार 864 हो गई है.

कुल 2,57,896 सैंपल्स की हुई जांच
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अबतक कुल 2,57,896 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है. पिछले 24 घंटे में 277 लोग स्वस्थ हुए हैं, इस तरह अब तक कुल 8,765 लोग ठीक होकर अपने घरों को लौट गये हैं. प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 3,004 है. जबकि कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 73.90 फीसदी है.

पीएमसीएच में कोरोना सैंपल की जांच अगले तीन दिनों तक बंद
प्रदेश में मृतकों की संख्या बढ़कर 88 हो गई है. इस बीच, बिहार के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में कई सीनियर डॉक्टरों समेत 11 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. पीएमसीएच में कोरोना सैंपल की जांच तीन दिनों तक बंद रहेगी.

सभी शिव मंदिर 4 अगस्त तक बंद
दूसरी तरफ, कोरोना को लेकर सभी शिव मंदिरों के पट बंद रहेंगे. साथ ही श्रावणी मेला के आयोजन पर भी रोक लगा दी गई है. सभी शिव मंदिर 4 अगस्त तक बंद रहेंगे. बिहार राज्य धार्मिक न्यास परिषद ने श्रद्धालुओं से अपने -अपने घरों में रहकर श्रावणी पूजा करने की अपील की है.

पूरे प्रदेश में अनलॉक-2 लागू
वहीं, पूरे सूबे में अनलॉक-2 लागू हो गया है. केंद्र सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक अनलॉक-1 की तरह इस बार कई क्षेत्रों में काफी छूट दी गई है. जबकि शिक्षण संस्थान, मेट्रो रेल सेवाएं, सिनेमाघर, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल अभी बंद रहेंगे. आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा.

अनलॉक में बढ़ी लोगों की आवाजाही
केंद्र सरकार के निर्देश पर इस बार कई क्षेत्रों में काफी छूट दी गई है. लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क लगाने की सख्त हिदायत है. प्रशासन की ओर से बहुत जरूरी कामों के लिए ही बाहर निकलने की अपील की गई है. इसके बावजूद कुछ जगहों पर अनलॉक-1 और 2 में मिली छूट के बाद लोगों की आवाजाही ज्यादा बढ़ गई है.

कोरोना संक्रमितों की तादाद में वृद्धि
बता दें कि राज्य में प्रवासी मजदूरों की वापसी के बाद कोरोना संक्रमित मरीजों में अचानक वृद्धि दर्ज की गई है. तीन मई के बाद बिहार पहुंचे ज्यादातर प्रवासी व्यक्तियों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. इसमें महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान से आने वाले प्रवासी श्रमिक शामिल हैं.

Last Updated : Jul 5, 2020, 8:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details