बिहार

bihar

दरभंगा : 'मैथिली' में दिखेंगे व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के साइनबोर्ड, चैंबर ऑफ कॉमर्स ने दी सहमति

By

Published : Mar 18, 2021, 6:53 AM IST

मैथिली फिल्म अकादमी ने व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर नेमप्लेट, बैनर-पोस्टर विज्ञापन और लेटर हेड पर मिथिलाक्षर और मैथिली भाषा का प्रयोग किये जाने की मांग को लेकर चैंबर ऑफ कॉमर्स को ज्ञापन सौंपा है.

चैंबर ऑफ कॉमर्स को सौंपा गया ज्ञापन
चैंबर ऑफ कॉमर्स को सौंपा गया ज्ञापन

दरभंगा: संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल मैथिली भाषा और उसकी लिपि मिथिलाक्षर को जन-जन तक पहुंचाने के लिए कई संस्थाएं लगातार प्रयास कर रही हैं. हाल ही में राज्य सरकार ने मैथिली भाषा में प्रारंभिक शिक्षा देने के लिए भी आदेश जारी किया है. इसी कड़ी में मैथिली फिल्म अकादमी, दरभंगा की ओर से प्रमंडलीय चैंबर ऑफ कॉमर्स के अधिकारियों को एक ज्ञापन सौंपा गया जिसमें प्रतिष्ठानों के नाम मिथिलाक्षर में लिखे जाने का अनुरोध किया गया.

ये भी पढ़ें:अक्षरा सिंह का भोजपुरी होली सॉन्ग 'सखी के मरदा उरवलस गरदा' यूट्यूब पर हो रहा Viral

मैथिली भाषा का प्रयोग किये जाने की मांग
मैथिली फिल्म अकादमी के संयोजक शशि मोहन भारद्वाज कहा कि मिथिलाक्षर को बढ़ावा देने के लिए व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर नेमप्लेट, बैनर-पोस्टर विज्ञापन और लेटर हेड पर मिथिलाक्षर और मैथिली भाषा का प्रयोग किये जाने की मांग की चैंबर ऑफ कॉमर्स से आग्रह किया गया है. उन्होंने कहा कि मिथिलाक्षर का जन-जन में प्रयोग होगा तभी विलुप्त होती इस लिपि को बचाया जा सकेगा.

चैंबर ऑफ कॉमर्स को सौंपा गया ज्ञापन

इसे भी पढ़ें:नए कृषि कानूनों के विरोध में 24 मार्च को दरभंगा में होगी बड़ी किसान रैली

मैथिली फिल्म अकादमी की सराहनीय पहल
प्रमंडलीय चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष पवन कुमार सुरेका ने कहा कि मैथिली फिल्म अकादमी की ये पहल सराहनीय है. उन्होंने कहा कि मैथिली भाषा और मिथिलाक्षर लिपि को बढ़ावा देने के लिए वे हर संभव प्रयास करेंगे. उन्होंने कहा कि देश के अन्य राज्यों की तरह यहां भी अपनी भाषा और लिपि का अधिक से अधिक उपयोग किया जाना चाहिए. इसके लिए वे व्यवसायी वर्ग से अपील करेंगे. उन्होंने चैंबर के लेटर हेड पर मिथिलाक्षर को शामिल कर इस मुहिम की शुरुआत करने की बात कही. मैथिली फिल्म अकादमी के प्रतिनिधि मंडल हेमेंद्र कुमार लाभ, शशि भूषण चौधरी और अमलेश कुमार आंनद समेत कई सदस्य शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details