बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कोरोना के बीच बर्ड फ्लू की मार, CM नीतीश कुमार ने की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक

प्रदेश में सैकड़ों कौओं की मौत के बाद सरकार अलर्ट नजर आ रही है. शुक्रवार को सीएम नीतीश कुमार ने बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए हाई लेवल मीटिंग की.

By

Published : Mar 27, 2020, 5:26 PM IST

मुख्यमंत्री ने की उच्चस्तरीय समीक्षा
मुख्यमंत्री ने की उच्चस्तरीय समीक्षा

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक अणे मार्ग स्थित संवाद भवन में बर्ड फ्लू और स्वाइन फीवर को लेकर पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के साथ उच्च स्तरीय बैठक की. बैठक में मुख्यमंत्री को अधिकारियों ने जानकारी दी कि पटना, नालंदा और नवादा में कौओं और कुछ अन्य पक्षियों के मरने की जानकारी मिली है. जिनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.

जानकारी के मुताबिक इन 3 जिलों में पोल्ट्री फार्म पर भी नजर रखी जा रही है. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जहां भी पक्षियों की अननेचुरल डेथ हो रही है, उसको गंभीरता से लेते हुए जल्द से जल्द जरूरी कदम उठाए जाए.

बीते दिनों पटना में हुई थी मौत

बता दें कि पटना के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से लगातार कौओं की मौत हो रही है. जांच करने पर बर्ड फ्लू की भी पुष्टि हुई है. ऐसे ही हालात कई अन्य जिलों में सामने आए. जिसके बाद सीएम ने बैठक में विशेषज्ञों को टीम गठित कर कार्रवाई करने को कहा. मुख्यमंत्री को यह भी जानकारी दी गई कि पोल्ट्री फार्म से भी सैंपल लेकर जांच के लिए कोलकाता भेजा गया है.

इन जिलों से मिली स्वाइन फीवर की जानकारी

बता दें कि मुख्यमंत्री को यह बताया गया है कि भागलपुर और रोहतास में स्वाइन फीवर पाया गया है. इसको लेकर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि स्वास्थ्य विभाग के साथ भी संपर्क बनाकर पूरे मामले पर नजर बनाए रखें.

डिप्टी सीएम सहित कई मंत्री और अधिकारी मौजूद

इस समीक्षा बैठक में विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, कृषि एवं पशु संसाधन मंत्री प्रेम कुमार , स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, जल संसाधन मंत्री संजय झा, योजना एवं विकास मंत्री महेश्वर हजारी , मुख्य सचिव दीपक कुमार, डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे सहित कई विभागों के प्रधान सचिव भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details