बिहार

bihar

ETV Bharat / state

इस रक्षाबंधन देश की बहनें देंगी चीन को 4 हजार करोड़ रुपये का झटका

सीएआईटी ने बताया कि इस बार रक्षाबंधन पर चीन में बनी राखी और राखी से जुड़े किसी सामान का इस्‍तेमाल नहीं किया जाएगा. वहीं, देश की सीमाओं पर तैनात जवानों के लिए कंफेडरेशन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को 5 हजार राखी सौंपेगी.

By

Published : Jul 16, 2020, 11:14 PM IST

रक्षाबंधन
रक्षाबंधन

पटना: भाई-बहन के पावन त्योहार पर इस साल पटना के बाजार में चाईनीज राखी नहीं बेची जाएगी. इसको लेकर कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने एक आह्वान किया है. इस मामले पर कैट के बिहार प्रदेश अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि भारत-चीन सीमा पर सैनिकों के साथ हुआ झड़प के बाद से बीते 10 जून से ही चीनी सामान के बहिष्कार का बहुआयामी राष्ट्रीय अभियान चलाया जा रहा है. इस साल चीन के बाजार को भारतीय बहनें 4 हजार करोड़ रुपये के व्यापार का झटका देंगी.

'4 हजार करोड़ का था व्यापार'
कैट बिहार के चेयरमैन कमल नोपानी, महासचिव डॉ. रमेश गांधी और कोषाध्यक्ष अरूण कुमार ने कहा कि इस साल के रक्षाबंधन त्योहार में भारत की बहनें भारतीय राखी का इस्तेमाल करते हुए चीन को लगभग 4 हजार करोड़ रुपये का नुकसान पहुचाएगीं. उन्होंने बताया की पूरी भारत में हर साल लगभग 6 हजार करोड़ रूपये का राखी व्यापार होता है. जिसमें से अकेले चीनी बाजार 4 हजार करोड़ रुपये का हिस्सेदारी रखता था. इसके अलावे भारतीय राखी पर भी राखी बनाने का सामान चीन से ही मंगाए जाते थे.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'चीन को सिखाएंगे आर्थिक तौर पर सबक'
वहीं, कैट के प्रदेश अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि इस साल पूरे भारत की बहनें स्वदेशी राखी का इस्तेमाल करेगीं और चीन को अर्थिक तौर पर सबक सिखाएगीं. चीनी वस्‍तुओं का बहिष्कार करने के लिए कंफेडरेशन ने देशभर में 'भारतीय सामान, हमारा अभिमान' अभियान चलाया है. केवल राखी ही नहीं बल्कि चीन के सभी सामानों का बहिष्कार किया जा रहा है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि चीन का राखी या अन्य सामान खरीदने से पहले भारत-चीन सीमा पर शहीद हुए भाई को याद करने की बात कही.

सैनिकों के लिए राखी भेजेगा कंफेडरेशन
सीएआईटी ने बताया कि इस बार रक्षाबंधन पर चीन में बनी राखी और राखी से जुड़े किसी सामान का इस्‍तेमाल नहीं किया जाएगा. वहीं, देश की सीमाओं पर तैनात जवानों के लिए कंफेडरेशन की महिला शाखा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को 5,000 राखियां सौंपेगी. इसके अलावे कंफेडरेशन की महिला सदस्य सेना अस्पताल में भर्ती सैनिकों को अस्पताल में जाकर राखी बांधेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details