बिहार

bihar

गोपालगंज जहरीली शराब मामले में कोर्ट के फैसले पर बोले सीएम नीतीश- कहा, लोगों के हित में है शराबबंदी

By

Published : Mar 6, 2021, 9:41 PM IST

सीएम नीतीश कुमार शनिवार को टीपीएस कॉलेज पटना में एक कार्यक्रम में पहुंचे. वहां उन्होंने कॉलेज के कुछ भवनों का उद्घाटन किया और एक पुस्तक का लोकार्पण किया. इस मौके पर उन्होंने गोपालगंज जहरीली शराब कांड पर हुई कार्रवाई के बारे में बातें की. साथ ही मुकेश सहनी के बारे में भी उन्होंने बातें कहीं.

उद्घाटन समारोह में सीएम नीतीश कुमार
उद्घाटन समारोह में सीएम नीतीश कुमार

पटनाः टीपीएस कॉलेज पटना के एक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे मुख्यमंत्री ने गोपालगंज जहरीली शराब कांड में न्यायालय द्वारा फांसी की सजा दिये जाने के मामले में कहा कि वर्ष 2016 में जब शराबबंदी लागू की गई थी, उसी वर्ष गोपालगंज जिले में यह घटना हुई थी. जहरीली शराब पीने के कारण कई लोगों की मृत्यु हो गयी थी. उस समय भी हमने लोगों को सचेत करते हुए कहा था कि अगर जहरीली शराब पीजिएगा तो मृत्यु का शिकार हो जाइयेगा. इसलिए कभी किसी की गलत बातों पर भरोसा नहीं कीजिए. सीएम ने कहा कि गोपालगंज घटना की पूरी तरह से जांच की गई, जिसके आधार पर न्यायालय ने दोषियों को सजा दी है, यह बड़ी बात है. यह समझना चाहिए कि शराबबंदी लोगों के हित में है.

इसके साथ ही मुकेश सहनी मामले में भी मुख्यमंत्री ने कहा कि सारी बातें हो गई हैं. मुकेश सहनी ने गलती अनजाने में की है और आगे से इस तरह की गलती नहीं होने की बात कही है.

टीपीएस कॉलेज का जायजा लेते सीएम नीतीश कुमार

ये भी पढ़ें- 'प्रधानमंत्री को तेजस्वी मानते हैं अपना आदर्श, तो अब लगवा लें कोरोना का टीका'

महिलाओं की मांग पर शराबबंदी
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार की महिलाओं की मांग पर शराबबंदी लागू की गई. युवक-युवतियों की भी यही इच्छा थी. जिस घर में लोग शराब पीते थे, उस घर में काफी परेशानी थी. इन सबको ध्यान में रखते हुए बिहार में शराबबंदी लागू हुई. शराबबंदी से समाज में स्थिति बेहतर हुई है. कहीं-कहीं से अब भी जहरीली शराब पीने की घटना सामने आती हैं. ऐसे मामलों की पूरी गहराई से जांच कर उस पर कार्रवाई की जाती है. हमने तय कर दिया है कि प्रतिदिन गृह विभाग, डीजीपी एवं मद्य निषेध विभाग के वरीय पदाधिकारी इसकी रिपोर्ट लेंगे और उस आधार पर कार्रवाई करेंगे. ऐसा प्रतिदिन किया भी जा रहा है.

देखें पूरी रिपोर्ट
प्रतिमा का अनावरण करते सीएम नीतीश कुमार

मुकेश सहनी ने जानबूझकर नहीं की कोई गलती
मुख्यमंत्री ने मुकेश सहनी मामले में कहा कि कभी-कभी ऐसा होता है कि लोगों को सारी बातों की जानकारी नहीं होती है. मुकेश सहनी जी ने महसूस किया है कि उनसे चूक हुई है. उन्होंने इसके संबंध में पत्रकारों को सारी बातें बता दी है. उन्होंने कहा कि पार्टी या परिवार का कोई व्यक्ति सरकारी कार्यक्रम में आपकी जगह चला जाए यह ठीक नहीं है. कोई भी सरकारी कार्यक्रम में जा सकता है, देख सकता है. लेकिन औपचारिक रूप से इसमें उनकी कोई भूमिका नहीं होनी चाहिए. कार्यक्रम में जो भूमिका आपको निभानी है वो कोई दूसरा नहीं निभा सकता है. उन्होंने जानबूझ कर कोई गलती नहीं की थी. मुकेश सहनी जी को खुद इसका एहसास हो गया है. अब उनको क्षमा कर देना चाहिए.

टीपीएस कॉलेज का जायजा लेते सीएम नीतीश कुमार
सीएम नीतीश कुमार ने किया पुस्तक का विमोचन

ये भी पढ़ें- प्लेटफॉर्म टिकट के दामों में 5 गुना बढ़ोतरी से यात्री परेशान, दर कम करने की अपील

टीपीएस कॉलेज के कार्यक्रम में शामिल हुए
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार टीपीएस कॉलेज में आयोजित प्रतिमा अनावरण सह उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए. मुख्यमंत्री ने कॉलेज परिसर में स्वर्गीय ठाकुर प्रसाद सिंह जी की प्रतिमा का अनावरण किया. पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक भवन के मुख्य तल, एनिमल हाउस के दूसरे तल, परीक्षा भवन के दूसरे तल, मुख्य भवन के तीसरे तल पर वर्ग कक्ष, पुस्तकालय भवन के दूसरे तल, विज्ञान भवन के दूसरे तल पर वर्ग कक्ष एवं पूर्ण रूप से जीर्णोद्धार किये गए विज्ञान भवन का शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री ने कॉलेज के विभिन्न भवनों का निरीक्षण भी किया. उन्होंने एडवांस रिसर्च लाइब्रेरी के इक्यूवेशन एंड एनिमल रेयरिंग रूम, सेल कल्चर लाइब्रेरी एवं इस्टूमेंटल रूम जाकर विस्तृत जानकारी ली.

उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व अन्य
एनसीसी ने दिया गार्ड ऑफ ऑनर

एनसीसी कैडेट ने दी गार्ड ऑफ ऑनर
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री का स्वागत टीपीएस कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर उपेन्द्र प्रसाद सिंह ने शॉल, प्रतीक चिन्ह एवं पौधा भेंट कर किया. मुख्यमंत्री ने शीन मुजफ्फरपुरी पर उर्दू में लिखी गयी पुस्तक का लोकार्पण किया. कार्यक्रम की शुरुआत में एनसीसी के कैडेटों ने मुख्यमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दी. इस अवसर पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चैधरी, पाटलिपुत्रा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 सुरेन्द्र प्रताप सिंह, पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चैधरी, टीपीएस कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रो. उपेन्द्र प्रसाद सिंह सहित बड़ी संख्या में शिक्षकगण, छात्रगण एवं गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details