बिहार

bihar

मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर घटाई एक्साइज ड्यूटी, JDU ने किया फैसले का स्वागत

By

Published : Nov 3, 2021, 10:00 PM IST

दिवाली की पूर्व संध्या पर भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी की घोषणा की. पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये घटाया गया है. जदयू ने इस फैसले का स्वागत किया है. पढ़ें पूरी खबर...

मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर घटाई एक्साइज ड्यूटी, जदयू ने फैसले का किया स्वागत
मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर घटाई एक्साइज ड्यूटी, जदयू ने फैसले का किया स्वागत

पटना: दिवाली की पूर्व संध्या पर भारत सरकार (Central Government) ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में (Excuse Duty Redue On Petrol) कमी की घोषणा की. पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये घटाया गया है. केंद्र सरकार के फैसले का जनता दल युनाइटेड (JDU) ने स्वागत किया है. जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि दीपावली की पूर्व संध्या पर मोदी सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है.

इसे भी पढ़ें : मोदी सरकार का दिवाली तोहफा, पेट्रोल ₹5 और डीजल ₹10 हुआ सस्ता

जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि यह अच्छी खबर है. इससे पेट्रोल और डीजल के मूल्य कम होंगे और लोगों को राहत मिलेगी. पेट्रोल और डीजल के साथ गैस सिलिंडर के दाम में भी काफी इजाफा हुआ है. महंगाई भी इसके कारण बढ़ी है जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ी हुई हैं. ऐसे में केंद्र सरकार के उत्पाद शुल्क घटाने के फैसले से कितना असर होता है, यह देखने वाली बात होगी. फिलहाल जदयू ने केंद्र के फैसले का स्वागत किया है.

देखें वीडियो

बता दें कि दीपावली की पूर्व संध्या पर मोदी सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है. केंद्र सरकार ने डीजल-पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी घटा दी है. पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कल से क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा. सूत्रों ने कहा कि उत्पाद शुल्क घटने से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इसी अनुपात में कमी आएगी.

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत सरकार ने गुरुवार से पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये की कमी करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. साथ ही वित्त मंत्रालय ने राज्य सरकारों से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का आग्रह किया है. माना जा रहा है कि डीजल पर उत्पाद शुल्क में 10 रुपये की कमी से आगामी रबी सीजन में किसानों को फायदा पहुंचेगा.

गौरतलब है कि देश के अधिकतर शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया है. लगभग हर रोज 30-35 पैसे प्रति लीटर महंगा हो रहा है. बता दें, कोविड महामारी के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें बढ़ने के कारण केंद्र सरकार ने पिछले साल पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 19.98 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की थी, जिसके बाद पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क बढ़ाकर 32.9 रुपये प्रति लीटर हो गया था.

यह भी पढ़ें- महंगाई ने फीकी की दिवाली की मिठास, एक साल में कितनी महंगी हुई आपकी 'दाल रोटी' ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details