बिहार

bihar

दानापुर में विजयादशमी की धूम, दक्षिणेश्वर काली मंदिर में लोगों की भीड़

By

Published : Oct 6, 2022, 6:23 AM IST

दानापुर में शंखनाद और मंत्रोचारण के साथ विजयादशमी का महापर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस दौरान लोगों में पूजा को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिला.

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना: दुर्गा पूजा को लेकर पटना के दानापुर में लोगों के बीच गजब का उत्साह दिखा. लोग धूमधाम से विजया दशमी को मना रहे हैं. मां की प्रतिमा और रावण वध को देखने के लिए लोगों का जनसैलाब उमड़ पड़ा. दक्षिणेश्वर काली मंदिर (Dakshineswar Kali Temple in Danapur) में लोगों ने उत्साह के साथ पर्व मनाया.

ये भी पढे़ं-रावण दहन देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़, खचाखच भरा था मैदान

परंपरागत तरीके से मनाया जाता है त्योहार:इस अवसर पर दानापुर में परंपरागत तरीके से पेठिया बाजार स्थित दक्षिणेश्वर मां काली के मंदिर में दोनों बहनों का खोइंछा मिलन और आरती का आयोजन किया गया. इस मौके पर हजारों श्रद्धालु मौजूद रहे. यह परम्परा वर्षों से चली आ रही है. इसमें बड़ी मछुआ टोली में स्थापित मां काली की प्रतिमा को सबसे पहले माता के डोली को कंधे पर उठाकर ले जाती है और उसके बाद दक्षिणेश्वर काली मंदिर के पुजारी दोनों बहनों का खोइछा मिलन करते है.

हजारों के संख्या में श्रद्धालु मौजूद:खोइंछा मिलन और आरती समारोह में हजारों के संख्या में श्रद्धालु ने प्राचीन वाद्ययंत्रों के साथ पुष्पांजलि अर्पित किया. जिसके बाद मां की उतारी गई. फिर दोनों मां की प्रतिमा से खोईछा अदला बदली किया गया. श्रद्धालु की भारी भीड़ ने दोनों बहनों के मिलन को देख भावविभोर हो गए. नवरात्रि की समाप्ति के बाद दशहरा के दिन मां की प्रतिमा को श्रद्धालुओं ने बड़े भाव के साथ ढोल बाजे और नगाड़े के साथ बड़े ही धूम-धाम से मां की प्रतिमा को गंगा नदी में विसर्जन करने जाते हैं.

ये भी पढे़ं- बांका के तिलडीहा में बलि के दौरान भगदड़ की स्थिति, पुलिस को करना पड़ा लाठीचार्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details