बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Bihar Budget Session 2022: बजट सत्र में सरकार लाएगी कई विधेयक, विपक्ष ने भी की घेरने की पूरी तैयारी

बिहार विधानसभा का बजट सत्र (Budget session of Bihar Assembly) में बिहार सरकार कई विधेयक लाने की तैयारी कर रही है. शराबबंदी कानून के सजा के प्रावधान से संबंधित विधेयक लाने की चर्चा है. वहीं, विपक्ष बिहार में जातीय जनगणना व विशेष राज्य के दर्जे समेत कई मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है. ऐसे में सदन की कार्यवाही हंगामेदार होने के आसार हैं. पढ़ें पूरी रिपोर्ट..

By

Published : Feb 23, 2022, 4:40 PM IST

बिहार विधानसभा का बजट सत्र
बिहार विधानसभा का बजट सत्र

पटना:25 फरवरी से बिहार विधानसभा का बजट सत्र (Budget session of Bihar Legislative Assembly from 25 February) शुरू हो रहा है और 31 मार्च तक चलेगा. सत्र में बिहार सरकार कई विधेयक लाने की तैयारी कर रही है. शराबबंदी कानून के सजा के प्रावधान से संबंधित विधेयक लाने की चर्चा है. वहीं, बिहार कृषि विश्वविद्यालय कुलपति नियुक्ति में राजभवन का एकाधिकार खत्म करने की भी बिहार सरकार की तैयारी है. इसको लेकर कैबिनेट में भी मुहर लग गई है. इसके अलावा विपक्ष बिहार में जातीय जनगणना व विशेष राज्य के दर्जे के मुद्दा, बिहार में बेरोजगारी और बढ़ती आपराधिक घटनाओं को लेकर सरकार को घेरने की तैयारी भी कर रहा है. ऐसे में सदन की कार्यवाही हंगामेदार होने के आसार हैं.

ये भी पढ़ें-बिहार विधानमंडल के बजट सत्र को लेकर सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी, DM-SSP ने पुलिस अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

बिहार विधानसभा का बजट सत्र 25 फरवरी से शुरू होगा. राज्यपाल दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे. 25 फरवरी को ही आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश होगा और फिर 28 फरवरी को बिहार का बजट भी पेश होगा. बजट सत्र को लेकर सरकार भी लगातार तैयारी कर रही है. वहीं, विधानसभा अध्यक्ष भी लगातार बैठक कर रहे हैं. सत्र सुचारू ढंग से शांतिपूर्ण चले यह कोशिश भी हो रही है. सत्र में बिहार सरकार आधा दर्जन से अधिक विधेयक लाने की तैयारी कर रही है. बिहार कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति नियुक्ति में राजभवन का एकाधिकार खत्म करने की तैयारी है. नियुक्ति तो राजभवन से ही होगी लेकिन अनुशंसा सरकार के माध्यम से की जाएगी.

अभी बिहार कृषि विश्वविद्यालय में कुलपति नियुक्ति सर्च कमेटी के माध्यम से जो सीधे राजभवन को अनुशंसा करती है लेकिन अब विधायक आने के बाद सरकार को करेगी और तब राजभवन उसे भेजा जाएगा. कुलपति की अधिकतम आयु सीमा भी 65 से 70 वर्ष की जाएगी, तो यह बड़ा फैसला होगा. इस पर कैबिनेट से मुहर लग चुकी है. इसी तरह जो दूसरा बड़ा फैसला सरकार की तरफ से लिया जा रहा है, वह मद्य निषेध विभाग के शराब बंदी कानून की सजा का प्रावधान को लेकर है. हालांकि, अभी तक कैबिनेट की मुहर नहीं लगी है लेकिन इसे भी लाने की चर्चा है. इसी तरह कई विधेयक सरकार लाएगी.

विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा और विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह का भी कहना है कि कई विधेयक आएंगे, गैर सरकारी संकल्प भी आएंगे और बजट पर चर्चा भी होगी, तो वहीं अन्य कार्य भी होंगे. बजट सत्र को लेकर विपक्ष ने भी सरकार को घेरने की पूरी तैयारी की है. जातीय जनगणना से लेकर किसान, बेरोजगारी, अपराध जैसे मुद्दों पर सरकार की मुश्किल विपक्ष बढ़ाएगा.

''बजट सत्र कहने के लिए लंबा है लेकिन जनता के जितने सवाल हैं उसके हिसाब से यह छोटा सत्र है. हालांकि, सरकार की तरफ से भी जवाब देने की पूरी तैयारी है.''-रामानुज प्रसाद, आरजेडी विधायक

''सरकार सदस्यों के उत्तर देने के लिए तैयार है. जब नेता प्रतिपक्ष ही गायब रहेंगे तो घेरेगा कौन. नेता प्रतिपक्ष के रूप में सुशील मोदी और दूसरे जितना सवाल करते थे उससे तुलना कर लेना चाहिए.''-नीरज कुमार, विधान पार्षद, जदयू

बिहार विधानसभा का बजट सत्र लंबा है और इसमें 22 बैठकें होंगी. आम बजट पेश होने के बाद सभी विभागों के बजट पर चर्चा भी होगी और सरकार के तरफ से उत्तर देने के बाद उसे सदन से पास भी कराया जाएगा. ऐसे तैयारी सत्ता पक्ष के तरफ से भी है. संख्या बल के हिसाब से विपक्ष मजबूत स्थिति में है उसके बावजूद सरकार को फिलहाल कोई खतरा नहीं है, लेकिन सरकार के लिए सत्र का संचालन चुनौती भरा जरूर होगा.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details