बिहार

bihar

BPSC Teacher Recruitment : किसी भी सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पताल से जारी दिव्यांगता प्रमाण पत्र होगा मान्य

By

Published : Jun 7, 2023, 3:24 PM IST

बिहार में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए BPSC तत्पर है. इसको लेकर लगातार काम किया जा रहा है. इसी बीच आयोग ने दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए दिव्यांगता प्रमाण पत्र को लेकर निर्देश जारी किया है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

BPSC Etv Bharat
BPSC Etv Bharat

पटना :बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने विद्यालय अध्यापक के पदों पर नियुक्ति की अनुशंसा के संबंध में एक सूचना जारी किया है. बिहार लोक सेवा आयोग ने जानकारी दी है कि राज्य के किसी भी सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल से निर्गत दिव्यांगता प्रमाण पत्र मान्य होगा.

ये भी पढ़ें - Bihar Shikshak Niyojan: कंप्यूटर साइंस के शिक्षकों के लिए बीएड अनिवार्य नहीं, शिक्षा विभाग ने सुधार के बाद जारी की नई अधिसूचना

दिव्यांगता प्रमाण पत्र जरूरी :बिहार लोक सेवा आयोग ने मंगलवार को जारी एक सूचना में स्पष्ट किया है कि वैसे अभ्यर्थी जिनके आवेदन के वक्त दिव्यांगता प्रमाण पत्र जरूरी है. ऐसे में बिहार राज्य के किसी भी सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पताल जैसे पटना मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, नालंदा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, दरभंगा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल और आईजीआईएमएस इत्यादि से निर्गत दिव्यांगता प्रमाण पत्र मान्य होगा.

एक लाख 70 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति : ज्ञात हो कि चंद दिनों पहले ही बीपीएससी ने एक लाख 70 हजार शिक्षकों की नियुक्ति से संबंधित विज्ञापन को जारी किया था. शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के लिए आगामी 15 जून से 12 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे. विज्ञापन का व्यवहार बीपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। आवेदन करने के वक्त आवेदकों को आरक्षण प्रमाण पत्र, ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, क्रीमी लेयर प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र समेत सभी प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन के समय अपलोड करने होंगे.

अगस्त में परीक्षा, दिसंबर में रिजल्ट :बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन 19, 20, 26 और 27 अगस्त को किया जाएगा. जबकि परिणाम दिसंबर तक घोषित किए जाएंगे. बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जब लिंक एक्टिव होगा, तब ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details