बिहार

bihar

By

Published : Jun 15, 2020, 1:40 AM IST

ETV Bharat / state

विश्व रक्तदान दिवस के मौके पर PMCH पटना में ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन, 50 लोगों ने किया रक्तदान

मां वैष्णो देवी सेवा समिति के अध्यक्ष ने बताया कि वह पिछले 11 साल से बिहार के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल पीएमसीएच में विश्व रक्तदान दिवस के मौके पर रक्तदान शिविर का आयोजन करा रहे हैं. इस बार 50 लोगों ने रक्तदान किया है.

विश्व रक्तदान दिवस
विश्व रक्तदान दिवस

पटना: विश्व रक्तदान दिवस के मौके पर पीएमसीएच में मां वैष्णो देवी सेवा समिति की ओर से अस्पताल के ऑडिटोरियम में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार विश्व रक्तदान दिवस के मौके पर रक्तदान के लिए बड़े शिविर का आयोजन नहीं हुआ और सिर्फ रेयर ब्लड ग्रुप का डोनेशन लिया गया. संक्रमण के खतरे के मद्देनजर प्रत्येक रक्तदान के बाद बेड को सेनीटाइज किया गया और तमाम एहतियात बरतते हुए रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया.

'पिछले 11 सालों से जारी है अभियान'
मौके परमां वैष्णो देवी सेवा समिति के अध्यक्ष मुकेश हिसारिया ने बताया कि वह पिछले 11 साल से बिहार के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल पीएमसीएच में विश्व रक्तदान दिवस के मौके पर रक्तदान शिविर का आयोजन करा रहे हैं. उन्होंने कहा कि पीएमसीएच में एक कंपोनेंट मशीन भी लगी हुई है प्लेटलेट्स ऑफ प्लाज्मा जिसके माध्यम से यहां एक यूनिट ब्लड से 3 लोगों की जिंदगियां बचती हैं. उन्होंने कहा कि पीएमसीएच में लोग कोरोना संक्रमण को देखते हुए अभी के समय आने से डर रहे हैं मगर बावजूद इसके ब्लड डोनेट करने के लिए लोग पहुंच रहे हैं.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'50 लोगों ने किया ब्लड डोनेट'
समिति के मुकेश हिसारिया ने बताया कि क्योंकि सरकार ने कहा था कि उतना ही ब्लड कलेक्ट किया जाए जितना एक्सपायर ना हो सके. इस वजह से सिर्फ 50 लोगों को ही ब्लड डोनेट करने के लिए बुलाया गया था. उन्होंने बताया कि इस बार प्रयास यह किया गया है कि वैसे ब्लड ग्रुप का रक्त संग्रह किया जा रहा है. जो ब्लड बैंक में आसानी से नहीं मिलते हैं. जो रेयर होते हैं उन्हीं का कलेक्शन किया जा रहा है और रेयर ब्लड ग्रुप वाले डोनर को ही निमंत्रित किया गया है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि खून का रिश्ता सबसे बड़ा रिश्ता होता है. इसलिए आगर आप इस रिश्ते को बनाना चाहते हैं. तो बढ़कर ब्लड डोनेट करें. आपके प्रयास से कई लोगों की जिंदगी बच सकती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details