बिहार

bihar

'इथेनॉल मिश्रण को लेकर बिहार की उत्पादन क्षमता 182.85 करोड़ लीटर, लेकिन 34.62 पर ही समझौता'

By

Published : Jul 26, 2022, 8:17 AM IST

सुशील मोदी ने ट्वीट कर बताया कि शेष 18.5 करोड़ लीटर के लिए तेल विपणन कंपनियों ने रुचि की अभिव्यक्ति को लेकर अगस्त 2021 में विज्ञापन निकाला था. इस विज्ञापन के विरुद्ध बिहार के उद्यमियों ने 29 प्लांट, जिसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता 182.85 करोड़ लीटर है, के लिए आवेदन किया था.

बिहार में एथेनॉल प्लांट
बिहार में एथेनॉल प्लांट

पटना: पूर्व उपमुख्यमंत्री और बीजेपी सांसद सुशील कुमार मोदी (BJP MP Sushil Kumar Modi) ने बिहार में एथेनॉल प्लांट (Ethanol plant in Bihar) को लेकर जानकारी साझा की है. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि उनके एक प्रश्न के उत्तर में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने बताया कि पेट्रोल में 20% इथेनॉल मिश्रण के लिए बिहार की वार्षिक मांग 30.7 करोड़ लीटर है. जिसके विरूद्ध 12.2 करोड़ लीटर वर्तमान में स्थापित इथेनॉल प्लांट से प्राप्त हो रही है.

ये भी पढ़ें: बिहार में 8733 करोड़ की 10 सड़क परियोजना इस साल होगी पूरी, गडकरी ने दिया सुशील मोदी को जवाब

सुशील मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, "मेरे एक प्रश्न के उत्तर में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में राज्यमंत्री श्री रामेश्वर तेली ने बताया कि पेट्रोल में 20% इथेनॉल मिश्रण हेतु बिहार की वार्षिक मांग 30.7 करोड़ लीटर है जिसके विरूद्ध 12.2 करोड़ लीटर वर्तमान में स्थापित इथेनॉल प्लांट से प्राप्त हो रही है. अतः शेष 18.5 करोड़ लीटर हेतु तेल विपणन कंपनियों ने रुचि की अभिव्यक्ति हेतु अगस्त, 2021 में विज्ञापन निकाला था. इस विज्ञापन के विरुद्ध बिहार के उद्यमियों ने 29 प्लांट जिसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता 182.85 करोड़ लीटर है के लिए आवेदन किया था."

राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने आगे बताया, "तेल कंपनियों ने 29 आवेदन में से मात्र 17 को स्वीकृति दी जिसकी उत्पादन क्षमता 34.62 करोड़ लीटर प्रति वर्ष है. तेल कंपनियों का कहना है कि बिहार की वार्षिक आवश्यकता मात्र 18.5 करोड़ लीटर प्रति वर्ष है फिर भी 34.64 लीटर प्रति वर्ष की आपूर्ति हेतु हस्ताक्षर जनवरी, 2022 में किया गया. ज्ञातव्य है कि तेल विपणन कंपनियों ने बिहार सहित वैसे राज्य जहाँ इथेनॉल की कमी है वहाँ इथेनॉल के डेडीकेटेड प्लांट से आपूर्ति हेतु देशव्यापी विज्ञापन निकाला था."

ये भी पढ़ें: लुधियाना में बिहार इन्वेस्टर्स मीट, बोले शाहनवाज- पंजाब के उद्योगपति निवेश के लिए इच्छुक

ABOUT THE AUTHOR

...view details