बिहार

bihar

यूपी से दो आतंकी गिरफ्तार : बिहार पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के एसपी को जारी किया अलर्ट

By

Published : Jul 11, 2021, 11:27 PM IST

Updated : Jul 11, 2021, 11:55 PM IST

यूपी की राजधानी लखनऊ में रविवार को दो आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है. जिसके बाद बिहार पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया है.

यूपी में आतंकी के पकड़े जाने के बाद बिहार पुलिस अलर्ट
यूपी में आतंकी के पकड़े जाने के बाद बिहार पुलिस अलर्ट

पटना : उत्तर प्रदेश के लखनऊ के काकोरी रिंग रोड से अलकायदा के 2 संदिग्ध आतंकी (Two Terrorist) को गिरफ्तार करने के बाद बिहार पुलिस मुख्यालय भी अलर्ट हो गया है. जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार हुए दोनों आतंकी के बाद पुलिस मुख्यालय ने सभी जिले के पुलिस कप्तान को अलर्ट रहने का (Issued Alert In Bihar) निर्देश दिया है. जानकारी के अनुसार सभी जिले के पुलिस अधीक्षक को संवेदनशील जगहों पर नजर रखने के साथ-साथ सर्च ऑपरेशन भी चलाने का निर्देश दिया गया है.

इसे भी पढ़ें : बिहार में एक साथ 139 पुलिसकर्मी सस्पेंड, जानें क्या है वजह...

पुलिस मुख्यालय के वरीय अधिकारियों ने बातचीत के दौरान बताया कि बिहार पुलिस ऐसी घटनाओं को लेकर हमेशा अलर्ट रहती है. फिर भी पुलिस मुख्यालय के तरफ से सभी जिले के अधीक्षक को अलर्ट किया गया है. दरअसल केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार अगर किसी राज्य में बम ब्लास्ट या आतंकी गतिविधि की सूचना प्राप्त होती है तो आसपास के राज्य भी अलर्ट हो जाते हैं. ऐसे भी बिहार कहीं ना कहीं आतंकियों के छिपने के लिए सेफ जोन माना जाता है. पहले भी कई आतंकियों को बिहार से गिरफ्तार किया गया है. सीमांचल और मिथिलांचल इलाके आतंकियों के पनाहगाह के रूप में जाना जाता रहा है.

दरअसल उत्तर प्रदेश एटीएस ने आज लखनऊ में काकोरी रिंग रोड पर एक मकान में छापेमारी कर दो संदिग्धों को हिरासत में लिया. पूछताछ के दौरान उन्हें यह पता चला कि उनके निशाने पर उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ समेत कई नेता थे. आईबी एटीएस और खुफिया 3 संदिग्धों से लगातार पूछताछ की जा रही रही है. हालांकि बिहार में हुए दरभंगा ब्लास्ट मामले के बाद बिहार एटीएस और बिहार पुलिस काफी एक्टिव भी दिख रही है. विगत दो दिन पहले भी राजधानी पटना के निजी होटल में एटीएस द्वारा मॉक ड्रिल भी किया गया था. दरभंगा ब्लास्ट मामले में जहां दो आतंकी राजधानी पटना के बेउर जेल में बंद है. वहीं एनआईए द्वारा दो आतंकियों को रिमांड पर लिए जाने के बाद आगे की पूछताछ के लिए आज दिल्ली ले गई है.

दरअसल बिहार में 14 दिनों के अंदर तीन बम ब्लास्ट जैसी घटनाएं घटित हुई हैं. दरभंगा ब्लास्ट मामले में जिस तरह से यूपी तेलंगाना मुंबई बिहार के साथ-साथ विदेशों से भी तार जोड़ रहे हैं. वहीं बिहार के दरभंगा ब्लास्ट मामले में यूपी से गिरफ्तार हुए चारों आतंकी के निशानदेही पर आज उत्तर प्रदेश के लखनऊ के काकोरी रिंग रोड से भी दो आतंकी को गिरफ्तार किया गया है. बिहार में हुए बम ब्लास्ट की घटना के बाद बिहार के रेलवे स्टेशनों पर भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. इस बीच पटना जंक्शन पर भी जीआरपी के द्वारा सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है जो कि 15 अगस्त तक जारी रहेगा.

इसे भी पढे़ं-बिहार के इन 4 इंस्पेक्टर और 14 दारोगा का ट्रांसफर, लापरवाही बरतने पर मुख्यालय की कार्रवाई

दरअसल दरभंगा ब्लास्ट के बाद रेलवे अतिरिक्त सावधानी बरत रहा है. रेल एसपी ने विशेष अलर्ट भी जारी किया है. दरभंगा से ब्लास्ट के बाद रेल एसपी विकास वर्मन की ओर से पटना जंक्शन, दानापुर, पाटलिपुत्र, पटना साहिब समेत अन्य स्टेशनों पर जीआरपी को 24 घंटे चौकन्ना रहने का निर्देश दिया गया है. साथ ही साथ आने जाने वाली ट्रेन प्लेटफार्म पार्सल घर सर्कुलेटिंग एरिया टिकट काउंटर वेटिंग हॉल सहित अन्य संवेदनशील जगहों की जांच और यात्रियों की तलाशी लेने का भी कड़ा निर्देश दिया गया है.

Last Updated : Jul 11, 2021, 11:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details