बिहार

bihar

ETV Bharat / state

इंटर नामांकन के लिए जारी हुई पहली मेधा सूची, 12 लाख छात्रों ने किया था आवेदन

ऑनलाइन नामांकन होने से छात्रों को फायदा हो रहा है. छात्र घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं और अपने मनपसंद कॉलेज में अपना नामांकन करा सकते हैं.

By

Published : Jun 3, 2019, 5:00 PM IST

Updated : Jun 3, 2019, 6:15 PM IST

अध्यक्ष आनंद किशोर

पटना: बिहार बोर्ड ने सोमवार को इंटर में नामांकन को लेकर प्रथम मेधा सूची जारी कर दी है. नामांकन के लिए 12 लाख 80 हजार छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन आवेदन किया था. इनका 3 हजार स्कूलों और इंटर कॉलेज में नामांकन होना है. वहीं, 19 जून को दूसरी मेधा सूची जारी की जाएगी. उसके बाद खाली स्थानों के देखते हुए आगे की लिस्ट निकाली जाएगी.

जानकारी देते अध्यक्ष

प्रत्येक छात्र को 20 कॉलेजों में नामांकन कराने का विकल्प दिया जायेगा. छात्रों को मेरिट के आधार पर कॉलेजों का आवंटन किया जाएगा. कॉलेज आवंटन के बाद छात्रों को नामांकन लेना अनिवार्य होगा. उसके बाद बेहतर विकल्प के इच्छुक छात्र स्लाइडअप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उनके आवेदनों पर बोर्ड बाद में विचार करेगा. कॉलेजों में सीट खाली होने पर आवेदकों को मौका दिया जाएगा.

अध्यक्ष आनंद किशोर

बिहार बोर्ड अध्यक्ष ने दी जानकारी
बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि ऑनलाइन नामांकन होने से छात्रों को फायदा हो रहा है. छात्र घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं और अपने मनपसंद कॉलेज में नामांकन करा सकते हैं. उसके लिए उसे महज 300 रुपये खर्च करने होंगे. इस प्रक्रिया से समय और मेहनत दोनों की बचत हो रही है. उन्होंने यह भी बताया कि ओएफएसएस पोर्टल के माध्यम से नामांकन कराने वाला बिहार बोर्ड देश का पहला बोर्ड बना है जो ऑनलाइन नामांकन ले रहा है.

ऐसे छात्र भी कर सकते हैं आवेदन-

  • कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा से पास हुए और स्क्रूटनी के बाद मिले प्रमाण पत्र को लेकर भी छात्र अपना नामांकन करा सकते हैं.
  • नए पैटर्न पर होगी पढ़ाई और परीक्षा.
  • जो छात्र जिस स्कूल से दसवीं पास हुए हैं और उसी स्कूल में इंटर का नामांकन चाहते हैं तो उन्हें पहली प्राथमिकता दी जाएगी.
  • स्पॉट नामांकन के जरिए छूटे विद्यार्थी ले सकेंगे दाखिला
Last Updated : Jun 3, 2019, 6:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details