बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार बीएड सीईटी का तीसरा काउंसलिंग शुरू, जाने कौन-कौन इसमें भाग ले सकते हैं

बिहार बीएड सीईटी 17 मई से तीसरा काउंसलिंग शुरू करने जा रहा है. यह पटना के ज्ञान भवन में किया जाएगा.

By

Published : May 17, 2019, 5:52 AM IST

पटना

पटना: बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के सभी सफल अभ्यर्थियों के लिए काउंसलिंग जारी है. बिहार बीएड सीईटी अभ्यर्थियों के लिए दूसरा काउंसलिंग के बाद अब तीसरा काउंसलिंग भी शुरू करने जा रहा है. पटना स्थित ज्ञान भवन में इस काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा.

बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के एंट्रेंस एग्जाम के परिणाम आने के बाद से ही काउंसलिंग चल रहा है. अब तक दो काउंसलिंग हो चुका है. बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के तीसरा काउंसलिंग 17 से 22 मई तक की जानी है. पहले दिन का कांउसलिंग दोपहर 2:30 से शुरू होगा. इसके बाद अन्य दिनों 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक अभ्यर्थियों की कांउसलिंग की जाएगी.

ऑनलाइन देना होगा काउंसलिंग शुल्क

इस काउंसलिंग में भाग लेने के लिए अभ्यर्थियों को पहले 1000 रुपये काउंसलिंग शुल्क देना होगा. इसके अलावा 2000 रुपये से सीट कन्फर्मेशन के रूप में शुल्क देना होगा. यह दोनों शुल्क ऑनलाइन एसबीआई कलेक्ट और सीएटीबीएड फंड के माध्यम से होगा. अभ्यर्थी के तरफ से दूसरे रूप में किये भुगतान स्वीकार नहीं किया जाएगा.

काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थियों का भीड़

पहले और दूसरे सूची के भी अभ्यर्थी शामिल

ऐसे अभ्यर्थियों को तृतीय सूची के अंतर्गत चयन कर काउंसलिंग के लिए बुलाया गया है. इनमे प्रथम और द्वितीय सूची में फ्लोटिंग करने वाले अभ्यर्थी भी शामिल हैं. इस फ्लोटिंग श्रेणी के अभ्यर्थियों में कोई पहले सीएटी बीएड एग्जाम में शुल्क जमा कर दिया है तो वे शुल्क का भुगतान नहीं करेंगे.

महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र लाना जरूरी

इसके अलावा ऐसे अभ्यर्थी जो प्रथम एवं द्वितीय कांउसलिंग के दौरान फ्लोटिंग में रखा गया था. लेकिन तृतीय सूची में उन्हे नया कॉलेज आवंटित नहीं हुआ है. वे भी पहले किए आवंटित कॉलेजों में नामांकन ले सकते हैं. काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थियों को कुछ महत्वपूर्ण प्रमाणपत्र भी साथ लाने होंगे.

  • एडमिट कार्ड, मैट्रिक का मूल अंकपत्र
  • इंटरमीडिएट का मूल प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र
  • आधार या अन्य फोटो पहचान पत्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details