बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बड़ा सवाल- सांसद प्रिंस राज आखिर हैं कहां, खुलकर क्यों नहीं आ रहे सामने?

बिहार में सियासी उबाल अपने चरम पर है. लोजपा (LJP) में फूट पड़ चुकी है. पशुपति पारस को अन्य सासंदों ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पशुपति पारस को नया अध्यक्ष चुना लिया गया है. लेकिन बड़ा सवाल है कि चाचा को समर्थन देने के बावजूद आखिर प्रिंस राज हैं कहां? पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jun 18, 2021, 4:35 PM IST

पटना
पटना

पटना: लोजपा (Lok Janshakti Party) दो फाड़ हो चुकी है. दोनों गुटों के अपने-अपने दावे हैं. चिराग पासवान (Chirag Paswan) पार्टी के संविधान का हवाला देते हुए खुद को लोजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बता रहे हैं. वहीं, गुरुवार को लोजपा के बागी गुट ने पशुपति पारस को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया है. लेकिन बड़ा सवाल है कि चाचा पशुपति पारस (Pashupati Kumar Paras) को समर्थन करने के बावजूद सांसद प्रिंस राज (MP Prince Raj) आखिर हैं कहां? वे सामने क्यों नहीं आ रहे हैं.

खुलकर सामने नहीं आ रहे प्रिंस राज
लोजपा सांसद प्रिंस राज के खुलकर सामने नहीं आने को लेकर कई राजनीतिक निहितार्थ निकाले जा रहे हैं. हालांकि, सांसद प्रिंस राज ने भी बागवत के वक्त चाचा पशुपति पारस को अपना समर्थन दिया था. साथ ही उन्हें लोजपा के संसदीय दल का नेता बनाने को लेकर वे पशुपति पारस समेत अन्य सांसदोंके साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला (Om Birla) से भी मुलाकात की थी. लेकिन गुरुवार को स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से उन्होंने खुद को अलग कर लिया. इसके बाद से चर्चाओं का बाजार एक बार फिर से गर्म हो गया है.

देखें रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: लोजपा में टूट से उलझी बिहार की दलित राजनीति, महागठबंधन दे रहा चिराग को ऑफर

चिराग ने पकड़ ली है प्रिंस राज की दुखती रग
प्रिंस राज के खुलकर सामने नहीं आने पर राजनीतिक विश्लेषक डॉ. संजय कुमार का कहना है कि प्रिंस राज की कमियों को चिराग पासवान ने पकड़ लिया है. जिस वजह से वे खुलकर सामने नहीं आ रहे हैं. उन्हें यह डर है कि चिराग पासवान जैसे पशुपति पारस पर इन दिनों आक्रामक हैं, अगर वे खुलकर चाचा पशुपति पारस का समर्थन करेंगे तो उनकी भी कमियों को उजागर किया जा सकता है.

'सांसद प्रिंस राज मीडिया के समक्ष आने से परहेज इस वजह से ही कर रहे हैं, क्योंकि उनके ऊपर युवती द्वारा लगाए गए आरोप के बारे में मीडिया सवाल कर सकती है'.- डॉ. संजय कुमार, राजनैतिक विश्लेषक

चोर रास्ते से पार्टी पर कब्जा करने की फिराक में पारस गुट
इधर, लोजपा में चिराग गुट की तरफ से कहा जा रहा है कि प्रिंस राज मीडिया के समक्ष आने से परहेज इस वजह से ही कर रहे हैं, क्योंकि उनके ऊपर लगे आरोपों पर मीडिया सवाल कर सकती है. चिराग गुट के चंदन सिंह ने कहा कि लोजपा के पांचों सांसदों ने संविधान की धज्जियां उड़ाई हैं. वे सभी चोर रास्ते से पार्टी पर कब्जा पाना चाहते हैं. जो कभी मुमकिन नहीं हो सकता है.

'सांसद प्रिंस राज भी इस भागीदारी में सम्मिलित हैं. तभी तो खुल कर सामने नहीं आ रहे हैं. पशुपति पारस ने अपने सगे भतीजे को धोखा देने का काम किया है. नीतीश कुमार के इशारे पर यह पांचों सांसद काम कर रहे हैं. पशुपति पारस ने केंद्रीय मंत्री बनने की लालसा में अपने ही परिवार में आग लगा दी है. अब इन पांचों सांसदों को नीतीश कुमार जदयू में विलय कराना चाहते हैं'.- चंदन सिंह, चिराग गुट

प्रिंस राज पर लगे आरोपों की जांच की मांग
वहीं, उन्होंने प्रिंस राज पर युवती द्वारा लगाये गये आरोपों की जांच कराये जाने की मांग भी की है. साथ ही लोजपा के पशुपति पारस गुट को उन्होंने जदयू पार्ट-टू करार दिया है.

प्रिंस राज पर युवती ने लगाया दुष्कर्म का आरोप
बता दें कि, लोजपा में बदलते सियासी समीकरण और पार्टी पर दावेदारी के बीच सांसद प्रिंस राज पर एक युवती ने गंभीर आरोप लगाये हैं. लोजपा सांसद प्रिंस राज (LJP MP Prince raj) पर युवती ने दुष्कर्म का आरोप (allegation of misdeed) लगाया है. वहीं, सांसद ने भी युवती पर हनी ट्रैप में फंसाने को लेकर एफआईआर दर्ज कराई है. आरोप है कि सांसद से युवती ने अपने दोस्त के साथ मिलकर एक करोड़ रुपये मांगे थे. रुपये नहीं मिलने पर सांसद की अश्लील वीडियो सार्वजनिक करने की धमकी दी थी. सांसद द्वारा युवती को लगभग दो लाख रुपये दिए भी गए, युवती के बढ़ते दबाव से तंग आकर सांसद ने एफआईआर दर्ज करवाई थी.

यह भी पढ़ें: लोजपा अध्यक्ष बनने के बाद बोले पशुपति पारस- भतीजा तानाशाह हो जाए तो चाचा क्या करेगा

अस्वस्थ होने के कारण पटना नहीं पहुंचे प्रिंस राज
पशुपति पारस गुट के केशव सिंह ने कहा कि संसद प्रिंस राज अस्वस्थ चल रहे हैं. इस वजह से वे राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में शामिल नहीं हो सके. उन्होंने बताया कि गुरुवार शाम 7 बजे उनकी फ्लाइट थी, लेकिन अस्वस्थ होने की वजह से वह पटना नहीं पहुंच पाए.

'प्रिंस राज पूर्ण रूप से पशुपति पारस से के समर्थन में खड़े हैं, तभी तो उन्होंने लोकसभा में लिख कर दिया है. इस सांसदों के समर्थन के बाद ही पशुपति पारस को संसदीय दल का नेता बनाया गया'.- केशव सिंह, पशुपति पारस गुट

चिराग पासवान प्रिंस राज को फंसा रहे हैं
केशव सिंह ने प्रिंस राज के उपर युवती द्वारा लगाए गये आरोप को खारिज करते हुए कहा कि सभी आरोप झूठे और बेबुनियाद हैं. चिराग पासवान ने षड्यंत्र के तहत युवती के द्वारा उन पर आरोप लगाया गया है.

यह भी पढ़ें: लोजपा सांसद को हनी ट्रैप में फंसाया, मांगे 1 करोड़ रुपये

कौन हैं प्रिंस राज ?
प्रिंस राज दिवंगत लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान के बेटे हैं. पिता रामचंद्र पासवान की मृत्यु के बाद खाली हुई समस्तीपुर लोकसभा सीट से सांसद चुने गये. चाचा पुशपति के चिराग से ठन जाने के बाद वे पशुपति पारस खेमें में शामिल हो गये.

यह भी पढ़ें: LJP में टूट पर JDU की नजर, पांचों सांसदों को पार्टी में शामिल कराने में जुटे नीतीश

ABOUT THE AUTHOR

...view details