बिहार

bihar

पटना: अंजली गोयल को सौंपा गया पूर्व मध्य रेल के GM का पदभार

By

Published : Jun 30, 2021, 11:11 PM IST

अंजली गोयल को पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. साथ ही 40 साल से ज्यादा रेलवे को सेवा देने वाले पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी बुधवार को सेवानिवृत्त हो गए.

अंजली गोयल
अंजली गोयल

पटना:पूर्व मध्य रेल के जीएम ललित चन्द्र त्रिवेदी के सेवानिवृत्त हो जाने के बाद आज बनारस रेल इंजन कारखाना के महाप्रबंधक अंजली गोयल को पूर्व पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक का अतिरिक्त पदभार सौंपा गया है. अंजली गोयल 1985 बैच की भारतीय रेल लेखा सेवा की अधिकारी के रूप में रेल सेवा में आई थीं.

इसे भी पढ़ें:पूर्व मध्य रेल का दावा: 72% कर्मचारियों का हुआ कोरोना वैक्सीनेशन

अर्थशास्त्र में स्नातक की उपाधि हासिल
अंजली गोयल लेडी श्री राम कॉलेज (Lady Shri Ram College for Women In Delhi) दिल्ली से अर्थशास्त्र में स्नातक की उपाधि हासिल की है. जिसके बाद वह दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (Delhi School of Economics) से एडवांस इकोनॉमिक्स में मास्टर डिग्री प्राप्त की है.

महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी का सम्मानपूर्वक विदाई.

कई पदों पर कुशलतापूर्वक कार्य
अंजली गोयल ने मंडल रेल प्रबंधक जयपुर (Jaipur) और रेलवे बोर्ड में कार्यकारी निदेशक फाइनेंस एवं कार्यकारी निदेशक फाइनेंस सहित अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कुशलतापूर्वक का कार्य किया है. अंजली गोयल ने प्रतिनियुक्ति पर नीति आयोग में एडवाइजर केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण विभाग में डायरेक्टर फाइनेंस के पदों पर भी निर्वहन बखूबी किया है.

प्रकाशित किए गए लेख
इनके माध्यम से विभिन्न विषयों जैसे 'हाई स्पीड रेलवे इन इंडिया' (High Speed Railway In India) और 'सस्टेनेबल डेवलपमेंट ऑफ रेलवे जनरल बजटिंग' (Sustainable Development of Railways General Budgeting) पर लेख प्रकाशित किए गए हैं. गोयल को रेल प्रशासन और प्रबंधन का अनुभव प्राप्त है.

ये भी पढ़ें:पूर्व मध्य रेलवे के करीब 29000 रेल कर्मियों ने लिया कोविड का टीका

ललित चतुर्वेदी हुए रिटायर्ड
वहीं पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चतुर्वेदी 40 वर्षों से ज्यादा रेलवे को उत्कृष्ट सेवा देने के उपरांत 30 जून 2021 को सेवानिवृत्त (Retirement) हो गए. इस कड़ी में मंत्री पीयूष गोयल ने संपूर्ण भारतीय रेल के सेवानिवृत्त हो रहे 3,865 अधिकारी और कर्मचारियों को नई दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से भावभीनी विदाई देते हुए उनके सुखमय भविष्य की कामना की.

महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी का सम्मानपूर्वक विदाई.

पीयूष गोयल ने बताया होनहार अधिकारी
पीयूष गोयल ने अपने संबोधन में महाप्रबंधक ललित चतुर्वेदी को भारतीय रेलले का सबसे होनहार अधिकारी भी बताया. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कोविड-19 के दौरान रेलवे की भूमिका की सराहना की. उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस सेवा का एक मार्ग बना.

2018 में किया था पदभार ग्रहण
बता दें कि ललित चंद्र त्रिवेदी ने 3 जून 2018 को पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक का पदभार ग्रहण किया था. तब से अब तक महाप्रबंधक के कुशल नेतृत्व मार्गदर्शन में पूर्व मध्य रेल के माध्यम से प्रत्येक क्षेत्र में एक नया आयाम स्थापित किया. ललित त्रिवेदी के पूर्व मध्य रेल में पदभार ग्रहण से अब तक कुल 124 आरआरआई और पीआई का कार्य पूरा किया है.

महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी का सम्मानपूर्वक विदाई.

विद्युतीकरण में अभूतपूर्व तेजी
ललित चंद्र त्रिवेदी ने निर्माण परियोजना के क्षेत्र में महाप्रबंधक ठोस निर्णय लेते हुए निर्माण परियोजनाओं का स्वयं मॉनिटरिंग करते रहें. वहीं विद्युतीकरण में अभूतपूर्व तेजी आई. परिणाम स्वरूप 18 मार्च 2000 से अब तक लगभग 1200 रूट किलोमीटर विद्युतीकरण किए गए हैं. वर्तमान में 4220 रूट किलोमीटर में से 3660 रूट किलोमीटर का विद्युतीकरण किया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details