बिहार

bihar

By

Published : May 12, 2021, 10:54 PM IST

ETV Bharat / state

लॉकडाउन से सुधरी हवा की गुणवत्ता, राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंचा 90

कोरोना के दूसरी लहर के कारण लागू लॉकडाउन की वजह से राजधानी के पॉल्यूशन में कमी आई है. एयर क्वालिटी इंडेक्स 90 दिखाया जा रहा है. सड़कों पर वाहनों के कम परिचालन से वायु प्रदूषण में सुधार हो रहा है.

एयर क्वालिटी इंडेक्स
एयर क्वालिटी इंडेक्स

पटना: कोरोना के दूसरी लहर मेंसंक्रमणके बढ़ते प्रभाव के कारण पूरे राज्य में लॉकडाउन है. इसलॉकडाउन की वजह से राजधानी के एयर पॉल्यूशन में कमी आई है. अभी के समय में वायु प्रदूषण में लगातार सुधार दिख रहा है. बुधवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 90 पर दिखाई दे रहा है.

इसे भी पढ़ें :पटना AIIMS में कोरोना से 9 लोगों की मौत, 31 नए मरीजों की पुष्टि

एयर क्वालिटी इंडेक्स में लगातार सुधार

राज्य में 5 मई से ही लॉकडाउन है. उसके बाद सड़कों पर गाड़ियों की संख्या लगातार कम दिख रही है. यही कारण है कि अब पटना के एयर क्वालिटी इंडेक्स में भी लगातार सुधार हो रहा है. निश्चित तौर पर इससे पहले भी जब पिछले साल लॉकडाउन लगा था तो पटना का एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार हुआ था और इस बार भी सड़क पर कम गाड़ियां चलने के कारण पटना के हवा के सेहत में सुधार हुई है.

देखें वीडियो

ये भी पढ़ें :तेज होगा टीकाकरण, पुणे से पटना पहुंचा वैक्सीन का 5 लाख डोज

लॉकडाउन की वजह से शुद्ध हो रही हवा

बुधवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 90 तक पहुंच गया है. कहीं ना कहीं जिस तरह के हालात अप्रैल के महीने में दिख रहा था, ऐसा लग रहा था कि इस बार भी गर्मी आते ही एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 पार कर जाएगी. लेकिन लॉक डाउन लगने के वजह से सड़कें सुनसान रह रही है. राजधानी में हवा की सेहत में लगातार सुधर रहा है जो कि पटनावासियों के लिए अच्छी खबर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details