बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना में तेजी सुधर रहा है वायु प्रदुषण स्तर, एयर क्वालिटी इंडेक्स 81 तक पहुंचा

लॉकडाउन के कारण लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं. इस वजह से पटना में लगातार एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार हो रहा है. पटना में पहले एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से 400 के बीच यानी खतरनाक स्तर पर रहा करता था. वर्तमान समय में एयर क्वालिटी इंडेक्स 81 तक पहुंच चुका है.

By

Published : Apr 14, 2020, 11:10 AM IST

वायु प्रदुषण स्तर
वायु प्रदुषण स्तर

पटना: कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में लॉक डाउन लागू है. लोग अपने-अपने घरों में कैद है. इस वजह से राजधानी लगातार एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार हो रहा है. मंगलवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 81 रहा. बता दें कि पिछले महीने यानी लॉकडाउन से पहले एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से 400 के बीच रहा करता था.

एयर क्वालिटी इंडेक्स में हुआ सुधार
बता दें कि लॉकडाउन के कारण लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं. इस वजह से पटना में लगातार एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार हो रहा है. पटना में पहले एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से 400 के बीच यानी खतरनाक स्तर पर रहा करता था. वर्तमान समय में एयर क्वालिटी इंडेक्स 81 तक पहुंच चुका है. यानी पटना के लोगों को फिलहाल शुद्ध हवा मिल रही है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

प्रदूषण स्तर में हो रही कमी
गौरतलब है कि लॉकडाउन के कारण गंगा नदी का जल भी लगातार निर्मल हो रहा है. वहीं, वायु प्रदूषण के स्तर में काफी कमी आती दिखाई दे रही है. इसका मुख्य रूप से कारण यही है कि सड़क पर वाहन नहीं चल रहे हैं. कल-कारखाने में भी निर्माण कार्य पूरी तरह से ठप है. इस वजह से लगातार प्रदूषण स्तर में सुधार हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details