बिहार

bihar

ETV Bharat / state

डेंगू के कहर से लोगों में दहशत, PMCH में पिछले 3 दिनों में भर्ती हुए 118 मरीज

डेंगू के प्रकोप को देखते हुए पीएमसीएच में अस्पताल प्रशासन की तरफ से विशेष इंतजाम किए गए हैं. अस्पताल में एक स्पेशल डेंगू वार्ड बनाया गया है. पिछले 3 दिनों में यहां 118 मरीज भर्ती हुए हैं.

By

Published : Sep 25, 2019, 8:43 PM IST

pmch का डेंगू वार्ड

पटना:राजधानी में डेंगू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. पिछले 3 दिनों में सिर्फ पीएमसीएच में डेंगू के 118 मरीज भर्ती हुए हैं. इसके अलावा पटना के अधिकांश अस्पतालों में डेंगू के मरीज भरे पड़े हैं. डेंगू को लेकर राजधानी में लोग दहशत में हैं. इस मौसम में अब तक आंकड़ों के मुताबिक 399 डेंगू के मरीज पाए गए हैं.

पीएमसीएच में बनाया गया स्पेशल डेंगू वार्ड

इस संबंध में पीएमसीएच अधीक्षक डॉ राजीव रंजन प्रसाद ने बताया कि अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए एक अलग से वार्ड बनाया गया है. जहां प्रतिदिन डेंगू के मरीज आ रहे हैं. हालांकि अभी तक डेंगू से किसी की मौत होने की सूचना नहीं है. पीएमसीएच में जांच और इलाज की मुफ्त व्यवस्था है. यहां पर प्रतिदिन 100 से अधिक नमूने जांच के लिए आ रहे हैं. उनमें से 30 से 40 लोग डेंगू के शिकार पाए जा रहे हैं.

राजीव रंजन प्रसाद, पीएमसीएच अधीक्षक

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दी जा रही सुविधा
अस्पताल अधीक्षक ने बताया कि जो मरीज डेंगू के शिकार हैं, उन्हें भर्ती कर इलाज किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दवाईयां मुहैया कराई जा रही हैं. डेंगू के मरीजों के ब्लड प्लेटलेट्स को लेकर रेडक्रॉस, पीएमसीएच और जयप्रभा ब्लड बैंक में व्यवस्था की गई है. यहां पर रक्त देकर प्लेटलेट्स लिया जा सकता है. बताया जाता है कि 20,000 प्लेटलेट्स कम होने पर ही ब्लड की जरूरत होती है.

ईटीवी भारत संवाददाता की रिपोर्ट

चमकी के बाद डेंगू का कहर
गौरतलब है कि बिहार में चमकी बुखार के बाद डेंगू ने एक बार फिर से कहर बरपाना शुरू कर दिया है. पीएमसीएच में रोजाना डेंगू के मरीज आ रहे हैं. हालांकि यह आंकड़ा सिर्फ सरकारी अस्पतालों का है. वहीं, राजधानी के दर्जनों निजी अस्पतालों में रोजाना इसके मरीज भर्ती हो रहे हैं. जिनका आंकड़ा सरकार के पास नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details