बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बड़ी खबर : बिहार में 1 लाख 38 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति

बिहार में 1.38 लाख शिक्षकों की बहाली की जाएगी. शिक्षा विभाग ने इस जानकारी को साझा करते हुए कहा कि ये बहाली जल्द से जल्द होगी.

By

Published : Jun 12, 2019, 5:25 PM IST

1.36 laks teachers-will-be-appointed-in-bihar

पटना: बिहार में बड़े पैमाने पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. शिक्षा विभाग ने प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए बताया कि प्राथमिक विद्यालयों के एक लाख रिक्त पदों पर शिक्षकों की बहाली की जाएगी. वहीं, उच्च माध्यमिक विद्यालयों में जो 38 हजार पद खाली है उन पर भी नियमानुसार शिक्षकों को नियुक्ती की जाएगी.

आरके महाजन, एडीशनल प्रिंसिपल सेक्रेट्री, शिक्षा विभाग

शिक्षा विभाग के एडीशनल प्रिंसिपल सेक्रेट्री आरके महाजन ने कहा कि प्रारंभिक विद्यालयों में लगभग एक लाख रिक्तियां हैं, जबकि माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में लगभग 38000 रिक्तियां हैं. इन सभी रिक्तियों को जल्द से जल्द भरा जाएगा. इसके लिए आरक्षण के जो भी नियम हैं, उनका पालन किया जाएगा. महाजन ने बताया कि शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू की जाएगी.

आरके महाजन, एडीशनल प्रिंसिपल सेक्रेट्री, शिक्षा विभाग

एसटीईटी परीक्षा को होगा आयोजन
आरके महाजन ने कहा कि प्रारंभिक विद्यालयों के लिए टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की संख्या पर्याप्त में मौजूद है. लेकिन माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्तियों को भरने के लिए एसटीईटी परीक्षा का भी आयोजन कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details