बिहार

bihar

नवादा में डाक विभाग की शानदार पहल, 7 हजार लोगों के घर जाकर किया पेमेंट

By

Published : May 10, 2020, 1:10 PM IST

डाक अधीक्षक श्री मंडल ने बताया कि 7 हजार 350 लोगों को 58 लाख रूपये घर-घर जाकर डाकिया इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से भुगतान किया है. उन्होंने बताया कि पूरे भारत में बिहार ही ऐसा राज्य है, जो एक दिन में लगभग 2 लाख लोगों को घर बैठे भुगतान करता है.

नवादा डाकघर
नवादा डाकघर

नवादा:कोरोना वायरस को लेकर सरकार की ओर से पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है. लाॅकडाउन की वजह से सभी लोग अपने-अपने घरों में है. ऐसे में लोगों के बैंक में रूपये रहते हुए भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लोगों की परेशानी को देखते हुए प्रधान डाकघर के पोस्टमैन घर-घर जाकर लोगों की मदद करने का काम कर रहे हैं.

डाकिया घर-घर जाकर पहुंचा रहे पैसे
डाक अधीक्षक शिवशंकर मंडल ने बताया कि ट्रांजेक्शन करने वालों में बिहार में नवादा पहला जिला बन गया है. डाक अधीक्षक श्री मंडल ने बताया कि 7 हजार 350 लोगों को 58 लाख रूपये घर-घर जाकर डाकिया इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से भुगतान किया है. उन्होंने बताया कि पूरे भारत में बिहार ही ऐसा राज्य है, जो एक दिन में लगभग 2 लाख लोगों को घर बैठे भुगतान करता है. इस कार्य में ग्रामीण डाक सेवक तथा डाक विभाग के कर्मचारियों का सराहनीय कदम रहा है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप किसी भी बैंक के खाताधारक क्यों न हो, सभी को घर बैठे डाक विभाग अपने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से रूपये पहुंचाने का काम कर रही है और आगे भी करते रहेगी.

लॉकडाउन खत्म होने तक करेंगे मदद
डाक अधीक्षक ने कहा कि नवादा अपने पिछले रिकाॅर्ड 6 हजार 120 को तोड़ते हुए 7 हजार लोगों के घर तक पहुंचकर विभिन्न बैंकों के खाताधारकों को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से भुगतान किया है. उन्होंने कहा कि लोगों के घर में रूपये पहुंचाने की बात हो या फिर गरीबों के बीच राशन बांटने और पीपीटी पहुंचाने के लिए काफी तत्पर हैं. साथ ही कहा कि यह प्रयास निरंतर जारी रहेगा. डाक विभाग जन सेवा के तहत कोरोना वाॅरियर्स को भी प्रोत्साहित करने में सबसे आगे रहा है. इस कार्य के लिए पीएमजी अनिल कुमार ने डाक कर्मियों को धन्यवाद दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details