बिहार

bihar

By

Published : Apr 10, 2021, 7:20 AM IST

ETV Bharat / state

नवादा: अकबरपुर प्रखंड में 151 गर्भवती महिलाओं का किया गया हेल्थ चेकअप

गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच के लिए नवादा के अकबरपुर प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में 151 गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य जांच किया गया. साथ ही उन्हें नि:शुल्क दवाईयां और परामर्श दिया गया.

गर्भवती महिलओं का हेल्थ चेकअप
गर्भवती महिलओं का हेल्थ चेकअप

नवादा : जिले के अकबरपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की जांच के लिए शिविर का आयोजन किया गया. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. बद्री प्रसाद की अध्यक्षता में लगाई गई शिविर में 151 गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य जांच किया गया.

इसे भी पढ़ेंः बिहार में शुक्रवार को मिले कोरोना के 2174 नए मरीज

संतुलित आहार लेने की सलाह
शिविर में गर्भवती महिलाओं को खून की कमी से बचने के लिए संतुलित आहार और आयरन की टेबलेट लेने की सलाह दी गई. वहीं गर्भवती महिलाओं को एक महीने तक की दवाइयां निशुल्क दी गई. साथ ही गर्भवती महिलाओं को निर्धारित समय पर जांच कराने, गर्भावस्था के दौरान होने वाले खतरे के गंभीर लक्षण, परिवार नियोजन, वाहन सुविधा, जननी शिशु सुरक्षा योजना की जानकारी दी गई.

इसे भी पढ़ेंः पूर्णिया: कोरोना वैक्सीन का डोज हुआ 'आउट ऑफ स्टॉक', लोगों को सता रहा संक्रमण का डर

बैंक में खाता खुलवाने का निर्देश
सभी गर्भवती महिलाओं का रक्त जांच एवं पेशाब जांच का सैंपल लिया गया. इसके अलावा प्रसव महिलाओं को अपने निकटतम बैंक में खाता खुलवाने का निर्देश दिया गया. इन खातों में प्रसव के बाद लाभुकों के खाते पर राशि भेजी जाएगी. बता दें कि यह कार्यक्रम महीने की हर 9 तारीख को आयोजित किया जाता है, जिसमें गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच कर दवाइयां जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details