बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नवादा: निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने को लेकर प्रशासन कटिबद्ध

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी यशपाल मीणा और पुलिस अधीक्षक हरि प्रसाथ एस ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर एक संयुक्त प्रेसवार्ता की.

By

Published : Oct 2, 2020, 10:06 PM IST

Nawada
नवादा

नवादा: जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी यशपाल मीणा और पुलिस अधीक्षक हरि प्रसाथ एस ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर एक संयुक्त प्रेसवार्ता की. प्रथम चरण में जिले के पांचों विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी किए जाने के अवसर पर समाहरणालय सभा कक्ष प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया.

वार्ता के दौरान डीएम ने बताया कि जिले के सभी 5 विधानसभा क्षेत्रों में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण रूप से चुनाव कराने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन प्रतिबद्ध है. इसके लिए सभी तैयारी पूरी की जा रही है. उन्होंने बताया कि सभी 5 विधानसभा क्षेत्र के लिए 1 अक्टूबर से अधिसूचना जारी की गई है. प्रत्याशी अपना नामांकन निर्वाचित पदाधिकारी के समक्ष दाखिल करेंगे.

3 चरणों में कर्मियों का प्रशिक्षण शुरू
इसके लिए सभी विधानसभा के लिए अलग-अलग निर्वाची पदाधिकारी नियुक्त किए गए हैं. हर बूथ पर 3 लाइन की व्यवस्था रहेगी. जिसमें मेल-फीमेल और पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए व्यवस्थाएं होंगी. साथ ही हर बूथ पर हेल्थ फैसिलिटेटर आशा द्वारा अगर लाइन में कोई गड़बड़ी करते पाया जाता है तो उनको लास्ट में मतदान देने की व्यवस्था की गई है. साथी आज से 3 चरणों में कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

अब तक 6 हजार लोगों पर धारा 107 के तहत कार्रवाई
वहीं एसपी हरि प्रसाथ एस ने बताया कि सभी बूथों पर पैरा मिलिट्री फोर्स की तैनाती की जाएगी. विधि-व्यवस्था कायम रखने और शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कराने के लिए फिलहाल 10 पैरा मिलिट्री अर्द्धसैनिक बल की कंपनी की तैनाती की जा रही है, जो 3 तारीख तक हमारे पास पहुंच जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि मतदान से पूर्व और पैरा मिलिट्री और अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी. जिसके बारे में हमलोग 3-4 दिन में फाइनल कर लेंगे. इसके अलावे उन्होंने चुनाव को मद्देनजर रखते हुए अब तक 6 हजार लोगों पर धारा 107 के तहत कार्रवाई की है. जिनके पिछले पांच सालों से विभिन्न चार्जशीटों में नाम दर्ज थे. वहीं, 1135 लाइसेंस में से अभी तक 381 को सत्यापित किया जा चुका है. 153 को जमा किया गया है और एक का लाइसेंस रद्द कर दिए गए है. साथ ही 26 को जब्त कर लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details