बिहार

bihar

ETV Bharat / state

महाशिवरात्री की धूम, बिहारशरीफ के मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

भगवान शिव पर जलाभिषेक करने के साथ साथ भक्त शिव भगवान के पसंदीदा भांग, धतूरा सहित फल-फूल भी अर्पण कर रहे हैं. वहीं बिहारशरीफ के भरावपर महावीर स्थान परिसर के शिव मंदिर में भी सुबह से ही श्रद्धालु पूजा अर्चना करने पहुंच रहे हैं.

By

Published : Mar 4, 2019, 11:01 AM IST

शिव मंदिर में भक्त पूजा करते हुए

नालंदा: देशभर में महाशिवरात्री का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की लंबी कतारें लगी हुई हैं. इस दिन शिवभक्त भक्तिमय होकर भगवान शंकर की पूजा कर रहे हैं.

हर जगह शिवालय में शिवलिंग का श्रृंगार कर जलाभिषेक किया जा रहा है. नालंदा जिले के विभिन्न शिव मंदिरों में श्रद्धालु भगवान भोले शंकर का दर्शन और पूजा अर्चना कर रहे हैं. भगवान शिव पर जलाभिषेक करने के साथ साथ भक्त शिव भगवान के पसंदीदा भांग, धतूरा सहित फल-फूल भी अर्पण कर रहे हैं. वहीं बिहारशरीफ के भरावपर महावीर स्थान परिसर के शिव मंदिर में भी सुबह से ही श्रद्धालु पूजा अर्चना करने पहुंच रहे हैं.

मंदिरों में लगी भक्तों की भीड़

क्या है महाशिवरात्री का महत्व

भगवान शिव का सबसे बड़ा त्योहार शिवरात्रि है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन शिव और पार्वती का विवाह संपन्न हुआ था. कहते हैं कि महाशिवरात्री के दिन शिव अपनी शिवलिंग पर स्वयं आते हैं. विधि-विधान से जो भक्त शिवकथा, शिवस्त्रोत का पाठ करते हैं और व्रत रखते हैं उनकी मनोकामनाएं पूरी होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details