बिहार

bihar

जब गांव वाले लोटा लेकर पहुंचे BDO ऑफिस, बोले- यहीं करेंगे शौच

By

Published : Jan 17, 2020, 10:00 AM IST

Updated : Jan 17, 2020, 11:43 AM IST

शौचालय निर्माण का प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने से नाराज ग्रामीण लोटा लेकर बीडीओ ऑफिस पहुंच गए. प्रदर्शनकारियो ने आरोप लगाया कि प्रोत्साहन राशि के लिए कमीशन मांगे जाते हैं.

ोोो
ोोो

मुजफ्फरपुरः जिले में विरोध जताने का अजीबोगरीब तरीका सामने आया है. शौचालय निर्माण के बाद भी जब प्रोत्साहन राशि नहीं मिली तो ग्रामीणों ने बीडीओ ऑफिस के पास विरोध करने का फैसला किया. इसके बाद ग्रामीण औराई प्रखंड मुख्यालय में सुबह-सुबह लोटा लेकर पहुंच गए. बीडीओ ऑफिस पहुंचकर ग्रामीणों ने अधिकारियों को कहा कि हमारा काम नहीं कीजिएगा तो यहीं पर शौच कर देंगे.

'लोटा प्रदर्शन'
जनसंघर्ष मोर्चा के बैनर तले जुटे लोगों ने 24 जनवरी तक भुगतान नहीं होने पर चेतावनी दी है. शौचालय निर्माण के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के भुगतान नहीं होने पर प्रखंड परिसर को शौच से गंदा करने का ऐलान किया है. बता दें कि प्रदर्शन में बड़ी संख्या में पुरुषों के साथ महिलाओं ने भी हिस्सा लिया.

पेश है अनोखा प्रदर्शन का वीडियो

शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन राशि नहीं मिली
गौरतलब है कि मुजफ्फरपुर के सभी प्रखंडों में शौचालय निर्माण के प्रोत्साहन राशि के भुगतान के लिए डीएम ने कैम्प लगाने का निर्देश दिया था, लेकिन औराई में महज 35 फीसदी लोगों को ही अब तक भुगतान किया गया है. जिन लोगों को शौचालय के बदले भुगतान भी किया गया, उनसे दो हजार रुपये कमीशन लिए गए. ग्रामीणों का आरोप है कि बिना कमीशन के शौचालय निर्माण का प्रोत्साहन राशि खाते में नहीं आता. इसके बाद ग्रामीण इकट्ठा हो गए और विरोध करने का निर्णय लिया. इसके लिए लोगों ने अनोखा तरीका अपनाया और लोटा लेकर बीडीओ दफ्तर पहुंच गए.

Last Updated : Jan 17, 2020, 11:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details