बिहार

bihar

Madhubani News : ढाई लाख पार्थिव महादेव की पूजा, हर-हर महादेव से गूंजा कालिकापुर गांव

By

Published : May 25, 2023, 6:32 PM IST

वैसे तो मिथिला में अक्सर ही बड़े धार्मिक आयोजन होते रहते हैं. गांव-गांव, कस्बे-कस्बे में भी लोग भगवान की अराधना करते नजर आते हैं. एक बार फिर से कुछ ऐसा ही नजारा मधुबनी के कालिकापुर गांव में देखने को मिला. आगे पढ़ें पूरी खबर...

madhubani Etv Bharat
madhubani Etv Bharat

मधुबनी : बिहार के मधुबनी जिला में बड़े स्तर पर पार्थिव महादेव की पूजा अर्चना की गयी. कलुआही प्रखंड के कालिकापुर गांव में इसका आयोजन हुआ. यहां के ब्रह्म स्थान पर ढाई लाख पार्थिव महादेव की पूजा की गयी. जिसमें गांव के सदस्यों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. सुबह से ही इलाके में भक्तिमय माहौल रहा. सभी उम्र के लोग हर्षोल्लासित नजर आए.

ये भी पढ़ें - Patna News: महावीर मंदिर पहुंचे राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, महादेव का किया रुद्राभिषेक

एकादश रुद्राभिषेक और दशांश हवन यज्ञ का भी आयोजन :इसके साथ ही एकादश रुद्राभिषेक, दुर्गा सप्तशती पाठ और दशांश हवन यज्ञ का भी आयोजन हुआ. जिसमें साढ़े 12 हजार मंत्रोच्चार किए गए. 7 वैदिक ब्राह्मणों के द्वारा यह कार्य संपन्न हुआ. इसके अलावा 500 कुमाइर बटुक भोजन की व्यवस्था (सदक्षिणा के साथ) भी की गयी.

एकादश रुद्राभिषेक का दृश्य.

स्थानीय युवाओं की रही अहम भूमिका : इस आयोजन को सफल बनाने के लिए स्थानीय युवा पिछले काफी दिनों से लगातार मेहनत कर रहे थे. इसका अंजादा इसी से लगाया जा सकता है कि पार्थिव महादेव की पूजा से एक दिन पहले ही रात्रि में घर-घर मिट्टी को पहुंचा दिया गया था. ताकि सुबह होते ही ब्रह्म स्थान में पार्थिव महादेव को पहुंचाया जा सके. पार्थिव महादेव को बनाने में स्थानीय महिलाओं ने भी काफी काम किया. आयोजन को बेहतर बनाने के लिए सोशल मीडिया का भी सहारा लिया गया.

क्यों हुआ पूजा का आयोजन : बताया जाता है विगत कुछ महीनों में इस गांव के कई युवाओं की असामयिक मौत हो गयी है. इससे लोग काफी परेशान हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि हो सकता है कि भगवान नाराज हो गए हों. इसी वास्ते इस पूजा का आयोजन किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details