बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कुत्ता काटने से लड़के की मौत, मां-दादी की हालत गंभीर, 17 अन्य लोग भी हुए प्रभावित

पुलिस ने मौके पर पंहुचकर मामला को शांत कराया और सभी 19 लोगों को सुई लगाने की व्यवस्था करवाई. मृतक की मां और दादी की हालत गंभीर देखते हुए उन्हें इलाज के लिए मधुबनी रेफर किया गया.

By

Published : Jun 6, 2019, 10:59 PM IST

हंगामा करते लोग

मधुबनी: सूबे की नीतीश सरकार स्वास्थ्य विभाग पर करोड़ों रुपये खर्च कर रही है. लेकिन स्वास्थ्य विभाग का हाल बेहद खराब है. सदर अस्पताल हो या पीएचसी, आये दिन डॉक्टरों की लापरवाही देखने को मिल रही है. ताजा मामला खुटौना थाना क्षेत्र के बेला गांव का है. जहां एक 14 वर्षीय लड़के को कुत्ते ने काट लिया था, कुछ दिन बाद उसकी मौत हो गई. लड़के की मौत के बाद परिजनों ने पीएचसी पर जमकर हंगामा और तोड़फोड़ की.

परिजनों ने बताया कि प्रभारी अस्पताल में नहीं आकर निजी क्लिनिक चलाते हैं. अस्पताल के मरीज को वहीं बुलाकर इलाज करते हैं. परिजनों ने बताया कि घंटों हमें निजी क्लिनिक में बैठाया गया, बाद में एक सुई बाजार से लाने को कहा गया. इंजेक्शन लाने के बाद डॉक्टर ने लड़के को इंजेक्शन नहीं दिया. डॉक्टर की इस लापरवाही की कीमत बच्चे को जान देकर चुकानी पड़ी.

क्या है मामला?
बेला गांव के अमोल कुमार राम के 14 वर्षीय पुत्र गणेश कुमार को बीते 15 मई को कुत्ते ने काट लिया था. गणेश को ईलाज के लिए पीएचसी में लाया गया. पीएचसी प्रभारी डॉ. विजय मोहन ने एक एआरएस की सुई लगाकर घर भेज दिया. 21 मई को फिर बच्चे को अस्पताल लाकर दिखाया गया, लेकिन डॉक्टर ने आगे किसी भी इलाज की जरूरत नहीं बताई. उसके बाद अचानक 30 मई को बच्चा अजीब हरकत करने लगा. वो हवा और पानी से डरने लगा. बच्चे को जब डॉक्टर के पास लाया गया तो उन्होंने मधुबनी रेफर कर दिया. लेकिन आधे रास्ते में ही बच्चे की मौत हो गई.

परिजन और डॉक्टर का बयान

फूटा ग्रामीणों का गुस्सा
बच्चे के क्रिया कर्म के बाद बच्चे की संपर्क में रहे परिवार के अन्य सदस्य को भी विष लगने की आशंका हुई. मृतक के पिता को भी डीएमसीएच में एंटीरेबिज सुई लगवाने की जरूरत पड़ गई. परिवार के सभी 19 सदस्यों को सुई लेने को कहा गया है. इस घटना को डॉक्टरों की घोर लापरवाही माना जा सकता है. इस लापरवाही से गुस्साए लोगों ने पीएचसी में जमकर हंगामा किया.

मां और दादी की हालत गंभीर
पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामला को शांत कराया और सभी 19 लोगों को सुई लगाने की व्यवस्था करवाई. इधर मृतक की मां और दादी की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें इलाज के लिए मधुबनी रेफर किया गया. पीएचसी प्रभारी डॉ. विजय मोहन ने बताया कि कुत्ता काटने की सुई दी गई थी, दूसरी नहीं थी इसीलिए नहीं दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details