बिहार

bihar

हृदय रोग से बचने के लिए पुलिस कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण, CRPF के जवान रहे मौजूद

By

Published : Nov 26, 2019, 5:05 PM IST

रेडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. रामानुज प्रसाद सिंह ने कहा कि हृदय गति नहीं चलने की स्थिति में मरीज को जमीन पर लेटाकर उसके पहने हुए कपड़े को ढिला कर दें. इसके बाद मरीज की छाती पर एक-दूसरे हाथ पर 100 से 120 बार प्रति मिनट की रफ्तार से दबाने से हृदय गति चालू हो जाएगी

Training given to police in lakhisarai
पुलिस कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण,

लखीसराय: पुलिस लाईन में भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी लखीसराय और रोटरी क्लब के तत्वाधान में हृदय रोग से बचने के लिए पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया. पुलिस लाइन के 250 प्रशिक्षु पीटीसी को डॉ रामानुज प्रसाद सिंह ने हृदयगति में झटके आने पर तत्काल दुर्घटना के शिकार व्यक्तियों को बचाने के लिए उपाय बताया.


10 से 30 मिनट तक जारी रखनी चाहिए प्रक्रिया
रेडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. रामानुज प्रसाद सिंह ने कहा कि हृदय गति नहीं चलने की स्थिति में मरीज को जमीन पर लेटाकर उसके पहने हुए कपड़े को ढिला कर दें. इसके बाद मरीज की छाती पर एक-दूसरे हाथ पर 100 से 120 बार प्रति मिनट की रफ्तार से दबाने से हृदय गति चालू हो जाएगी. उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया 10 से 30 मिनट तक जारी रखनी चाहिए.

जानकारी देते रेडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष

ये भी पढ़ें:जलजमाव के मुद्दे पर विपक्ष का कार्य स्थगन प्रस्ताव, नगर विकास मंत्री को बर्खास्त करने की मांग
एसपी सुशील कुमार रहे मौजूद
एसपी सुशील कुमार ने कहा कि आज पुलिस लाइन में 250 प्रशिक्षु पीटीसी को डॉ रामानुज और रेड क्रॉस सोसाइटी के सौजन्य से सीपीआर और दुर्घटना में घायल को कैसे बचाया जाए, इसका प्रशिक्षण दिया गया. इस मौके पर प्रशिक्षण शिविर के मुख्य अतिथि के रूप में एसपी सुशील कुमार के अलावा प्रशिक्षु पुलिस कर्मी और सीआरपीएफ के जवान मौजूद रहे.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details