बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कटिहार पहुंचे मनरेगा आयुक्त ने कहा- 90 दिनों में सभी तालाबों का करेंगे जीर्णोद्धार

राज्य मनरेगा आयुक्त ने बताया कि राज्य में जल जीवन हरियाली योजना के तहत तालाबों का चयन किया गया है. जिसमें सरकारी और निजी सभी प्रकार के तालाब चयनित किए गए हैं. इन सभी प्रकार के तालाबों का जीर्णोद्धार आगामी नब्बे दिनों के अंदर करना है.

By

Published : Jan 8, 2020, 7:57 AM IST

MGNREGA Commissioner CP Khanduja visited Katihar
कटिहार पहुंचे मनरेगा आयुक्त सी पी खंडूजा

कटिहार:मंगलवार को बिहार के मनरेगा आयुक्त सीपी खंडूजा अपने एकदिवसीय दौरे पर जिले की यात्रा पर थे. यहां उन्होंने पूर्णिया प्रमंडल के मनरेगा से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्य में जुटने को कहा. सीपी खंडूजा ने कहा कि राज्य में आगामी तीन महीने के अन्दर सरकारी और निजी तालाबों का जीर्णोद्धार किया जाना है. इसके लिए कड़ी मेहनत के साथ अच्छे से कार्य करना है, जिससे बरसात के पहले उक्त तालाबों में सिंचाई के लिये जल संचय किया जा सके.

नब्बे दिनों के अंदर तालाबों का जीर्णोद्धार
राज्य मनरेगा आयुक्त ने बताया कि राज्य में जल जीवन हरियाली योजना के तहत तालाबों का चयन किया गया है. जिसमें सरकारी और निजी सभी प्रकार के तालाब चयनित किए गए हैं. इन सभी प्रकार के तालाबों का जीर्णोद्धार आगामी नब्बे दिनों के अंदर करना है. जिससे बरसात से पहले उसमें खेतों के लिए सिंचाई हेतु जल संचय किया जा सके.

जानकारी देते मनरेगा आयुक्त

ये भी पढ़ें:बक्सर से तिहाड़ पहुंच चुका है फंदा, निर्भया के दोषियों की रोकी जाएंगी सांसे

तालाबों की सूची बनाने का निर्देश
सीपी खंडूजा ने बताया कि मनरेगा में वृक्षारोपण की भी योजना है. जिसके अंतर्गत बारिश के दिनों में पौधे लगाये जायेंगे. इस दौरान उन्होंने प्रमंडल के सभी मनरेगा पीओ को तालाबों की जल्द से जल्द सूची बनाने का निर्देश दिया. ताकि निजी और सरकारी पोखरों का खाका खींचा जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details