बिहार

bihar

कटिहार: कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए DM ने 8 कोषांगों का किया गठन

By

Published : Apr 19, 2021, 11:55 AM IST

कटिहार में कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए जिलाधिकारी ने 8 कोषांग का गठन किया है. सभी कोषांग अपने दायित्वों का प्रभावी तरीके से निर्वहन करेंगे.

कोरोना के प्रभाव को कम करने की कवायद
कोरोना के प्रभाव को कम करने की कवायद

कटिहार:कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर कई व्यवस्था किए जाने का दावा किया है. साथ ही जिला पदाधिकारी उदयन मिश्रा ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर विभिन्न तरह के 8 कोषागों का गठन किया है. कोरोना संक्रमण के प्रभाव कम करने के उद्देश्य से विभिन्न कोषांग को लेकर जारी आदेश में डीएम ने कहा कि सभी कोषांग अपने अपने दायित्वों का प्रभावी तरीके से निर्वहन करेंगे.

ये भी पढ़ें-कोरोना के 5 माइक्रो कंटेनमेंट जोन को वृहत जोन में किया जाएगा परिवर्तित

डीएम की ओर से जारी आदेश के अनुसार टीकाकरण कोषांग के साथ-साथ टेस्टिंग कोषांग, कंटेनमेंट जोन कोषांग, आइसोलेशन एवं ट्रीटमेंट कोषांग, आईईसी कोषांग, इंफोर्समेंट कोषांग तथा हेल्पलाइन एवं नियंत्रण कक्ष कोषांग का गठन किया गया है.

कोरोना को कम करने के लिए 8 कोषांग बनाए गए
डीएम के इस आदेश में कहा गया है कि कोरोना महामारी को सीमित रखने के लिए कटिहार जिले में व्यक्तियों के स्वास्थ्य जांच एवं टीकाकरण के संबंध-संदर्भ में विशेष सतर्कता आवश्यक कार्रवाई अपेक्षित है. इसके प्रभावी काम करने एवं सघन पर्यवेक्षण के हित में जिला स्तरीय कोषांगों का गठन किया गया है.

ये भी पढ़ें-ऐसे कैसे हारेगा कोरोना? सरकारी निर्देशों का पालन नहीं कर रहे दुकानदार

कोषांगों को लेकर डीएम ने आदेश किए जारी
कोषांग को लेकर डीएम की ओर से जारी आदेश में संबंधित कोषांग के वरीय पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी, कार्यालय सहित अन्य कई तरह की महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है. साथ ही कोषांग का दायित्व का भी निर्धारण कर दिया गया है. जिला पदाधिकारी द्वारा गठित किए गए 8 कोषांगों में कंटेनमेंट जोन कोषांग के पास अहम जिम्मेदारी दी गई है.

कोरोना पॉजिटिव मरीजों की सूची के आधार पर भौगोलिक दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए माइक्रो कंटेनमेंट व कंटेनमेंट जोन का निर्धारण करना एवं विभागीय दिशा निर्देश के अनुसार कंटेनमेंट जोन टेस्टिंग सर्वे तथा बैरिकेडिंग करना काम होगा. प्रखंड स्तर पर ब्लॉक रैपिड रिसोर्स टीम के द्वारा जोन में रह रहे व्यक्तियों के स्वास्थ्य की नियमित जांच कराना, कंटेनमेंट जोन की अधिसूचना 24 घंटे के भीतर अनुमंडल पदाधिकारी को देना शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details