बिहार

bihar

कैमूर: अंतिम चरण में वातानुकूलित मॉडल इम्यूनाइजेशन कक्ष की तैयारी, जल्द शुरू होगा टीकाकरण का काम

By

Published : Nov 30, 2020, 5:16 PM IST

जिले के चैनपुर प्रखंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मॉडल इम्यूनाइजेशन वातानुकूलित कक्ष बनकर तैयार हो चुका है. वहीं, सीलिंग की डेकोरेशन एवं एलईडी लाइटों से सजाने का कार्य अंतिम चरण पर है. जिस कारण गांव के नवजात शिशुओं के माता पिता को टीका लगवाने के लिए अब दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा.

कैमूर
मॉडल इम्यूनाइजेशन वातानुकूलित कक्ष बनकर तैयार

कैमूर: जिले के चैनपुर प्रखंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मॉडल इम्यूनाइजेशन वातानुकूलित कक्ष बनकर तैयार हो चुका है. वहीं, सीलिंग की डेकोरेशन एवं एलईडी लाइटों से सजाने का कार्य अंतिम चरण पर है. प्रखंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मॉडल इम्यूनाइजेशन वातानुकूलित कक्ष के तैयार हो जाने के बाद प्रतिदिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चैनपुर में नवजातों के टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध रहेगी.

परिजनों को गांव में ही मिलेगा शहरी स्तरीय सुविधा
वहीं, मॉडल इम्यूनाइजेशन वातानुकूलित कक्ष बन जाने के कारण चैनपुर प्रखंड के नवजात शिशुओं के अभिभावकों की परेशानी कम हो जाएगी. उन्हें नवजातों को टीका लगाने के लिए अब शहर के चक्कर लगाने नहीं पड़ेगे. वहीं, मॉडल इम्यूनाइजेशन वातानुकूलित कक्ष में अनेक सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं. कक्ष में छोटे बच्चों को बैठने के लिए आरामदायक कुर्सियां खेलने के लिए खिलौने आदि मौजूद रहेंगे.

अंतिम चरण पर है मॉडल इम्यूनाइजेशन
वहीं, इस बाबत जानकारी देते हुए चैनपुर स्वास्थ्य प्रबंधक अजय कुमार सिंह ने बताया कि मॉडल इम्यूनाइजेशन का कार्य अंतिम चरण में है. 2 से 3 दिनों के अंदर वहां टीकाकरण का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा. जिसके लिए एक एएनएम को पदस्थापित कर दिया गया है. अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रतिदिन बच्चों के टीकाकरण का कार्य किया जाएगा. इसके साथ ही पूर्व में जिन आंगनवाड़ी केंद्रों पर एएनएम के माध्यम से टीकाकरण करने का कार्य किया जा रहा था. वह भी निर्विरोध तरीके से चलता रहेगा.

वहीं, अजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि मॉडल इम्यूनाइजेशन के साथ-साथ प्रतीक्षा कक्ष भी बनाया गया है. जहां टीकाकरण करवाने आए परिजन बैठ कर अपनी बारी का इंतजार करेंगे.

मां-पिता की कांउसिलिंग की व्यवस्था
मॉडल इम्यूनाइजेशन का उद्देश्य बताते हुए स्वास्थ्य प्रबंधक ने कहा कि यहां बच्चों को हंसते-खेलते हुए ही टीकाकरण करने के साथ-साथ बच्चों के साथ आने वाली उनकी मां एवं पिता को उपस्थित एएनएम के द्वारा परिवार नियोजन से संबंधित काउंसलिंग भी की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details