बिहार

bihar

चतरा गया रेल लाइन योजना को मिली मंजूरी, रेल मंत्रालय ने 5452 करोड़ की योजना को दी मंजूरी

By

Published : Sep 30, 2022, 11:08 PM IST

बिहार का गया और झारखंड का चतरा जल्द ही रेल लाइन से जुड़ेंगे. इसके लिए रेल मंत्रालय ने चतरा गया रेल लाइन योजना (Chatra Gaya Rail Line Scheme)को मंजूरी दे दी है. भूमि अधिग्रहण के लिए राशि भी आवंटित कर दी है. इसको लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सांसद सुनील कुमार सिंह को पत्र लिखा (Railway Minister Ashwini Vaishnav letter to MP Sunil Kumar Singh)है.

gaya Etv Bharat
gaya Etv Bharat

चतरा/गया :चतरा जिलेवासियों का एक सपना जल्द साकार होने वाला है. लंबे समय से ठंडे बस्ते में पड़ी चतरा-गया रेल लाइन बिछाने की योजना (Chatra Gaya Rail Line Scheme) को रेल मंत्रालय ने अपनी अंतिम मंजूरी प्रदान कर दी है. इसके बाद जिले में रेल कनेक्टिविटी का रास्ता साफ हो गया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सांसद सुनील कुमार सिंह व डीसी चतरा को योजना स्वीकृति का पत्र भेज दिया (Railway Minister Ashwini Vaishnav letter to MP Sunil Kumar Singh) है. इस योजना के तहत कुल 54 सौ 52 करोड़ रुपये की लागत से 99.345 किलोमीटर लंबी रेल लाइन का निर्माण कराया जाएगा, जिसके तहत बिहार के गया से झारखंड के चतरा को रेल लाइन से जोड़ा जाएगा.

ये भी पढ़ें- सड़क के अभाव में खाट बनती है मरीजों का सहारा, यहां वाहन तो क्या पैदल भी चलना मुश्किल



सांसद सुनील कुमार सिंह ने बताया कि योजना के क्रियान्वयन के लिए रेलवे बोर्ड ने भूमि अधिग्रहण को लेकर 926 करोड़ रुपये का आवंटन जिला प्रशासन व राज्य सरकार को कर दिया है. इसके बाद रेलवे के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य भी प्रारंभ हो चुका है. उन्होंने बताया कि चतरा-गया रेल लाइन में कुल 197 ब्रिज, आरओबी व टनल का निर्माण होगा. सांसद सुनील कुमार सिंह ने बताया कि रेल मंत्रालय ने गया-चतरा-टोरी रेल लाइन योजना को भी अनुमोदित कर दिया है, जिससे भविष्य में चतरा-गया रेल लाइन को टोरी से जोड़ने में परेशानी न हो.

चतरा-टोरी रेल लाइन को अंतिम मंजूरी मिलने पर चतरा पहुंचे सांसद सुनील कुमार सिंह का कार्यकर्ताओं व जिलेवासियों ने जोरदार स्वागत किया. इस दौरान समाहरणालय परिसर में गाजे-बाजे के साथ पहुंचे भाजपा कार्यकर्ताओं ने जमकर आतिशबाजी की और मिठाई बांटी. इसके बाद सांसद ने जनप्रतिनिधियों, जिले वासियों और मीडियाकर्मियों का आभार जताया, सांसद सुनील कुमार सिंह ने कहा कि सभी के सहयोग से आज जिलेवासियों का सपना साकार होने जा रहा है. सांसद ने कहा कि जल्द ही निर्माण कार्य का शिलान्यास होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details