बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार: मासूमों से भीख मंगवा रहा है गया का नामी ट्रस्ट, छात्रों ने बयां किया दर्द

छात्रों ने बताया है कि उन्होंने, जब भीख मांगने को मना कर दिया तो सचिव ने उन्हें छुट्टी देकर घर भेज दिया. वहीं, अभिभावकों को बच्चों की शैतानियों का हवाला देते हुए कहा कि उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया है.

By

Published : Feb 16, 2019, 4:51 AM IST

मम्मी जी चैरिटेबल ट्रस्ट स्कूल

गया: बोधगया में संचालित मम्मी जी चैरिटेबल ट्रस्ट स्कूल के छात्रों ने स्कूल के सचिव पर गंभीर आरोप लगाए हैं. छात्रों का आरोप है कि सचिव शिक्षा देने के बजाए कड़ाके ठंड में महाबोधि मंदिर ले जाकर भीख मंगवाते हैं. वहीं, इसका विरोध करने पर उन्हें स्कूल से निकाल दिया जाता है.

गरीब हो या अमीर हर मां बाप सोचता है कि वो अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलवाए. आगे चलकर उसका बच्चा एक कामयाब व्यक्ति बने. गुरारू प्रखंड के राणापुर गांव के कुछ ग्रामीणों ने यही सोचकर मम्मी जी चेरिटेबल ट्रस्ट के स्कूल में 15 हजार रुपये देकर अपने बच्चों का नामांकन करवाया था. लेकिन यहां उनके सपने पर पानी फेर दिया गया. यहां उनके बच्चों शिक्षा की जगह भिक्षा मांगने का ज्ञान दिया जा रहा था.

डीएम ऑफिस में हंगामा करते परिजन

भिखारी बना दिया
ग्रामीणों ने अपनी मेहनत से एक-एक रुपया जोड़कर अपने बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए ट्रस्ट के स्कूल में दाखिला करवाया था. उनको तो पता था 15 हजार रुपयों से उनका बच्चा 10 वीं तक की पढ़ाई कर लेगा. लेकिन यहां ट्रस्ट के सचिव कड़ाके की ठंड में सभी बच्चों को ले जाकर महाबोधि मंदिर में भिक्षाटन करवाते थे. छात्रों को शिक्षा देने के बजाए ट्रस्ट के लोगों ने बच्चों को भिखारी बना दिया.

भीख मांगने पर मना किया तो...
मामला उजागर तब हुआ, जब बच्चों को छुट्टी के नाम पर घर भेज दिया गया. बच्चों के परिजन ने स्कूल के सचिव से पूछा कि स्कूल कब खुलेगा, तो उन्होंने कहा आपका बच्चा स्कूल में बहुत तोड़पोड़ करता है. ऐसे में आपके बच्चों को स्कूल से निकाल दिया जा रहा है. अभिभावकों ने नामांकन के 15 हजार रुपया की मांग की, तो सचिव ने पैसा देने से माना कर दिया.

बच्चों ने बताई सच्चाई
अभिभावकों ने जब अपने बच्चों से पूछा तुम लोग क्यों तोड़पोड की है, तो बच्चों ने कहा हमने ऐसा नहीं किया है. बच्चों ने बताया कि सचिव ने ये भीख मांगने को लेकर मना करने पर किया है. अभिभावकों को इस बात का पता चलते ही तत्काल इसकी शिकायत डीएम से की है.

नामी है मम्मी जी ट्रस्ट
मम्मी जी चेरिटेबल ट्रस्ट के संस्थापिका विदेशी नागरिक मम्मी जी नाम की महिला हैं. इस ट्रस्ट के सचिव मुन्ना पासवान हैं. बता दें कि मम्मी जी ने मदर टेरेसा के साथ काम किया है. वहीं, हर वर्ष मदर टेरेसा के जन्मदिन पर इस ट्रस्ट में बड़ी-बड़ी हस्तियों का जमावड़ा लगता है. इसबार जमुई सांसद चिराग पासवान यहां मौजूद रहे थे. इस ट्रस्ट को विदेशों से अच्छा चंदा मिल जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details