बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गया: नक्सल प्रभावित क्षेत्र के 20 प्रखंडों के 20 स्कूलों में खुलेगा पुस्तकालय

नक्सल प्रभावित एरिया में पुस्तकालय बनाने के निर्णय को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि पुस्तकालय पर पूरा निगरानी शिक्षा विभाग करेगा. इस पुस्तकालय में सिर्फ छात्रों को ही जाने की अनुमति होगी.

By

Published : Feb 27, 2020, 1:03 PM IST

गया
गया

गया:जिले का लगभग डेढ़ दर्जन प्रखंड नक्सल प्रभावित हैं. इन क्षेत्रों के छात्र कहीं न कहीं बेहतर शिक्षा से कोसों दूर रहते हैं. इसलिए सरकार ने इन बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए स्थानीय सरकारी स्कूलों में पुस्तकालय बनाने का निर्णय लिया है. सरकार जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के 20 स्कूलों में पुस्तकालय बनवाएगी. जहां सिलेबस के किताब के साथ जीकेजीएस और अन्य किताबें उपलब्ध रहेगी.

प्रखंड कार्यालय

इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया केंद्र सरकार से मिलने वाली केंद्रीय सहायता योजना के तहत चयनित प्रखंडों में पुस्तकालय खोलने का निर्णय लिया गया है. इससे इन इलाकों के बच्चों को काफी लाभ मिलेगा. जिले के स्कूलों में पुस्तकालय भवन निर्माण कार्य पूरा हो गया है. पुस्तकालय में रखे जाने के लिए पुस्तकों का चयन शिक्षा विभाग के बोर्ड के जरिये चयनित कर लिया गया है. लगभग 32 लाख 10 हजार रुपये की पुस्तकों की खरीदारी होगी.

पेश है रिपोर्ट

मार्च तक छात्रों को मिलेगी पुस्तकालय का सौगात
बता दें कि पुस्तकालय पर पूरा निगरानी शिक्षा विभाग करेगा. इस पुस्तकालय में सिर्फ छात्रों को ही जाने की अनुमति होगी. वहीं, मार्च के अंत तक पुस्तकालय की सौगात यहां के छात्रों को मिल जाएगी.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details