बिहार

bihar

कैसे 'होनहार बिरवान' बनें खिलाड़ी, जब मैदान में ना हो 'चिकने पात'

By

Published : Jan 13, 2021, 2:10 AM IST

Updated : Jan 13, 2021, 2:18 PM IST

बिहार की धार्मिक नगरी गया में एक मात्र हरिहर सुब्रह्मण्यम स्टेडियम है. जिसकी हालत बद से बदतर है. हरिहर सुब्रह्मण्यम स्टेडियम की चहारदीवारी कई जगहों पर टूट गयी है और दर्शकों की बैठने वाली गैलरी पूरी तरह से जर्जर हो गई है. स्टेडियम की गैलरी एक तरह से मौत को आमंत्रण देती है. गया सांसद विजय मांझी ने स्टेडियम की बदहाली पर अफसोस जताया है.

जर्जर स्टैंड
जर्जर स्टैंड

गयाः गया जिला मुख्यालय स्थित गांधी मैदान में हरिहर सुब्रह्मण्यम स्टेडियम है. इस स्टेडियम में ओलिंपिक के जुड़े 16 खेलों के साथ क्रिकेट और सिपाही भर्ती के लिए अभ्यर्थी तैयारी करते हैं. ये सभी बुनियादी सुविधाओं के अभाव में खेलते हैं या तैयारी करते हैं. स्टेडियम में पीने के लिए टंकी तो लगी है लेकिन इसकी सफाई एक साल से नहीं हुई है. मजबूरी में खिलाड़ी उसी से पानी पीते हैं. शौचालय का कहीं नामो निशान नहीं है. रेस्ट रूम या ग्रीन रूम तक की कोई व्यवस्था नहीं है. स्टेडियम बस चहारदीवारी से घिरी हुई है. सुविधाएं नगण्य है.

जर्जर स्टैंड

कई जगहों से टूटी हैं दीवारें

क्रिकेट कोच राजेश एडी ने बताया कि स्टेडियम में मैं 1996 से खेल रहा हूं. 2000 ई. से इस स्टेडियम की बदहाली शुरू हुई थी. तब से अनवरत जारी है. स्टेडियम के अंदर की गैलरी मौत को आमंत्रण देती है. दीवारें कई जगहों पर टूट चुकी है. इसकी बदहाली को लेकर कई संघों के पदाधिकारियों ने डीएम से लेकर सीएम तक बात की. लेकिन किसी ने नहीं सुनी.

मैदान का बुरा हाल

कोर्ट में भी है मामला

गया सांसद विजय मांझी ने स्टेडियम की बदहाली पर अफसोस जताते हुए कहा कि मुझे किसी ने बताया है कि स्टेडियम का जीर्णोद्धार के लिए 4 करोड़ की राशि निर्गत है. लेकिन किसी अन्य कारणों से विकास कार्य रुका है. उसका भी जल्द निष्पादन होगा. इस स्टेडियम को लेकर कोर्ट में भी मामला है. उस संबंध में जानकारी ली जाएगी.

देखें रिपोर्ट.

मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद भी कार्रवाई नहीं

गौरतलब है कि हरिहर सुब्रह्मण्यम स्टेडियम को खेल मैदान गया कॉलेज में स्थानांतरित करने का आदेश वर्तमान जिलाधिकारी ने दिया था. गांधी मैदान का सौंदर्यीकरण करने और समतलीकरण करने के लिए स्टेडियम को गांधी मैदान से हटाने की योजना जिला प्रशासन बना रही है. वहीं वर्षों पहले वर्तमान मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी. गया के मानपुर में एक अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनेगा. लेकिन उस दावे पर भी काम होता नहीं दिख रहा है.

आए दिन खिलाड़ी करते हैं प्रैक्टिस
Last Updated : Jan 13, 2021, 2:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details