बिहार

bihar

गया: विदेशियों ने बच्चों के साथ जमकर खेली होली, कोरोना वायरस को लेकर किया जागरूक

By

Published : Mar 8, 2020, 1:02 PM IST

गया में फ्रांस, जर्मनी और जापान सहित अन्य देशों से आए विदेशियों ने बच्चों के साथ जमकर होली खेली. इस दौरान विदेशियों ने बच्चों को कोरोनो वायरस के प्रति जागरूक करते हुए साफ-सफाई रखने की बात कही.

Foreigners played Holi with children in gaya
विदेशियों ने बच्चों के साथ जमकर खेली होली

गया: पूरे देश में होली का खुमार चढ़ा हुआ है. होली के इस रंग में सिर्फ देशवासी ही नहीं, बल्कि विदेशी भी रंगे हुए हैं. बोधगया की भूमि पर रविवार को विदेशी मेहमानों ने जमकर होली खेली. बोधगया के रति बिगहा गांव स्थित जेने अमिताभ चैरिटेबल ट्रस्ट और बगहा गांव स्थित मम्मी जी एजुकेशनल चैरिटेबल ट्रस्ट के बच्चों के साथ विदेशियों ने होली खेली.

बच्चों के साथ खेली होली
फ्रांस, जर्मनी, जापान सहित अन्य देशों से आए विदेशियों ने भारतीय गानों पर जमकर डांस किया और बच्चों को अबीर-गुलाल लगाया. इस दौरान कोरोना वायरस से बचाव को लेकर कई देशों के बौद्ध लामाओं ने प्रार्थना भी की. इस दौरान विदेशियों ने बच्चों को कोरोनो वायरस के प्रति जागरूक करते हुए साफ-सफाई रखने की बात कही. जर्मनी से आए क्रिस्टिया ने कहा कि वैसे तो बोधगया कई बार आया हूं, लेकिन होली में यहां आने का पहली बार मौका मिला है. बच्चों के साथ भारतीय होली खेल कर बहुत अच्छा लगा. उन्होंने कहा कि इसके लिए यहां के लोग धन्यवाद के पात्र हैं.

बच्चों के साथ डांस करती महिलाएं

वहीं, जेने अमिताभ एजुकेशनल चैरिटेबल ट्रस्ट की निदेशक सह फ्रांस देश की निवासी ने डॉ. जेनी पेरे ने कहा कि स्थानीय गरीब तबके के बच्चों के साथ विदेश से आए मेहमानों ने होली खेली है. विदेशियों के साथ होली खेल कर स्थानीय बच्चों को भी काफी अच्छा लगा.

कार्यक्रम में डांस करते बच्चे

बच्चों को किया जागरूक
डॉ. जेनी पेरे ने कहा कि इनमें से कई विदेशी मेहमान प्रत्येक वर्ष होली खेलने के लिए बोधगया आते हैं और बच्चों के साथ होली खेल कर उन्हें उपहार स्वरूप अबीर, गुलाल, टोपी और अन्य चीजें भी देते हैं. उन्होंने कहा कि विदेशी मेहमानों की ओर से कोरोना वायरस को लेकर स्थानीय बच्चों को जागरूक भी किया गया है. बच्चों को कोरोना वायरस से बचाव और साफ-सफाई रखने की बात बताई गई है.

देखें ये रिपोर्ट

होली की दी शुभकामनाएं
चैरिटेबल ट्रस्ट के सचिव आनंद विक्रम ने कहा कि काफी गरीब और दलित तबके के बच्चे इस संस्था में पढ़ते हैं. ऐसे में विदेशी मेहमानों से उपहार पाकर और उनके साथ होली खेल कर बच्चे काफी खुश हुए हैं. उन्होंने कहा कि विदेशी मेहमानों ने भी बच्चों के साथ होली खेल कर उन्हें होली की शुभकामनाएं दी है. साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है. इसके लिए बधाई भी दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details