बिहार

bihar

गया में कोरोना से बचाव की पहल तेज,  DM ने दिए कई अहम निर्देश

By

Published : Feb 2, 2020, 11:36 AM IST

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि नॉवेल कोरोना वायरस की पहचान और रोकथाम के लिए चीन और हांगकांग से आने वाले पर्यटकों की जांच आवश्यक है. उन्होंने गया हवाई अड्डा के निदेशक दिलीप कुमार को निर्देश दिया कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार और स्वास्थ्य विभाग, बिहार पटना की ओर से दिए गए निर्देश में आने वाले पर्यटकों का विवरण प्रपत्र ए और बी में प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे.

gaya
बैठक आयोजित की

गया: शहर में कोरोना वायरस की पहचान और रोकथाम के लिए गया हवाई अड्डा सभागार में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई. बैठक में चीन और हांगकांग में फैले नॉवेल कोरोना वायरस का बिहार राज्य में फैलने की संभावना को देखते हुए उपस्थित अधिकारियों को कई निर्देश दिए गए.

जिलाधिकारी ने कहा कि 1 जनवरी 2020 से अब तक गया हवाई अड्डा पर चीन और हांगकांग से आने वाले पर्यटकों का मेडिकल चेकअप सिविल सर्जन से कराया जाए. ताकि कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्तियों की पहचान की जा सके. साथ ही इसके रोकथाम के लिए एहतियात कार्रवाई की जा सके.

पर्यटकों के विवरण प्रपत्र की जांच
जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि नॉवेल कोरोना वायरस की पहचान और रोकथाम के लिए चीन और हांगकांग से आने वाले पर्यटकों की जांच आवश्यक है. उन्होंने गया हवाई अड्डा के निदेशक दिलीप कुमार को निर्देश दिया कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार और स्वास्थ्य विभाग, बिहार पटना की ओर से दिए गए निर्देश में आने वाले पर्यटकों का विवरण प्रपत्र ए और बी में प्राप्त करना सुनिश्चित करें. उन्होंने कहा कि कोई भी पर्यटक बिना फॉर्म भरे हवाई अड्डा से बाहर न जा पाए.

250 यात्रियों का हो चुका है आगमन
बता दें कि 1 जनवरी 2020 से अब तक चीन और हांगकांग से कुल 250 यात्रियों का आगमन हो चुका है. गया हवाई अड्डा निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, ब्यूरो आफ इमाईग्रेशन को निर्देश दिया गया कि 01 जनवरी 2020 से अब तक गया हवाई अड्डा पर चीन और हांगकांग से आए हुए विदेशी पर्यटकों की सूची और उनके आवासन स्थल से संबंधित विवरण सिविल सर्जन को उपलब्ध कराएं. उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया है कि ब्यूरो आफ इमाईग्रेशन हवाई अड्डा से सूची प्राप्त कर मेडिकल टीम के माध्यम से जांच की कार्रवाई सुनिश्चित करें.

मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति
अधिकारियों ने बताया गया कि चीन और हांगकांग से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति और मेडिकल किट की आवश्यकता होगी. इसके लिए सिविल सर्जन और अधीक्षक अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज को निर्देश दिया गया कि हवाई अड्डा पर आवश्यकतानुसार मेडिकल किट के साथ मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति की जाए.

हवाई अड्डा पर 10 बेड स्थापित कराए जाएं
अधिकारियों ने सुझाव दिया कि हवाई अड्डा पर मेडिकल जांच के लिए वार्ड स्थापित किया जा सकता है. इसके लिए हवाई अड्डा पर भवन चिन्हित है. उन्होंने कहा कि हवाई अड्डा पर 10 बेड स्थापित कराए जाए. विभाग से दो थर्मल स्केनर उपलब्ध करा दिया जाएगा. बैठक में एयरपोर्ट डायरेक्टर दिलीप कुमार, अधीक्षक अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज, सिविल सर्जन गया, जिला प्रोग्राम प्रबंधक और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details