बिहार

bihar

CM नीतीश ने गया की 2 विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी जनसभा को किया संबोधित

By

Published : Oct 17, 2020, 1:05 PM IST

सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को गया जिले की 2 विधानसभा में जनसभा को संबोधित किया. सीएम ने इमामगंज में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए हम पार्टी के उम्मीदवार जीतन राम मांझी के पक्ष वोट मांगा. इस दौरान सीएम ने कहा कि 2005 से राज्य में जंगलराज था, लेकिन अब राज्य में कानून का राज है.

Gaya
गया की 2 विधानसभा में CM नीतीश ने चुनावी रैली को किया संबोधित

गया(इमामगंज):मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीते शुक्रवार को गया जिले की दो विधानसभा में जनसभा को संबोधित किया. जिले की इमामगंज विधानसभा में सभा को संबोधित करते हुए सीएम ने पूर्व मुख्यमंत्री सह एनडीए प्रत्याशी जीतन राम मांझी के लिए वोट मांगा.

इसके बाद सीएम जिले के बेलागंज विधानसभा पहुंचे, जहां उन्होंने चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि समाज के अंतिम पायदान तक लोगों के लिए हमारी सरकार ने विकास का काम किया है..

राज्य में कम हुआ अपराध
सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि 2005 से राज्य में जंगलराज था, लेकिन अब राज्य में कानून का राज है. उन्होंने कहा कि केंद्र से प्रकाशित होने वाले आंकड़े बताते हैं कि राज्य में कितना अपराध कम हुआ है. पहले कानून व्यवस्था की धज्जियां उड़ा दी जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है.

महिलाओं और छात्राओं के लिए चलाई जा रही कई योजनाएं
महिलाओं और छात्राओं के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए सीएम ने कहा कि अगर फिर से मौका मिला तो महिलाओं के जीवन को और भी बेहतर बनाएंगे. सीएम ने उदाहरण के तौरे पर बताया कि पुलिस में जितनी महिलाएं बिहार में हैं, उतनी अन्य किसी राज्य में नहीं है. इतना ही नहीं छात्राओं के लिए चलाई जा रही योजनाओं में और भी इजाफा करेंगे.

सीएम ने विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से दी जानकारी
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में वर्ल्ड बैंक से कर्ज लेकर जीविका योजना बनाई. स्थिति यह है कि जब हम गया गए तो हमने खुद स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को देखा कि जो महिलाएं पढ़ी-लिखी नहीं हैं वो भी बैंकों के बारे में जानकारी रखती हैं. उन्होंने कहा कि युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए भी काम किया है, जैसे क्रेडिट कार्ड योजना, कुशल युवा कार्यक्रम, हर जिले में इंजीनियरिंग काॅलेज और नई टेक्नाॅलोजी से जोड़ने का काम किया है. इसके इलावा सात निश्चय पर भी तेजी से काम किया. हर घर नल का जल योजना को घर-घर तक पहुंचाया गया.

छात्राओं को मिलेगी अधिक राशि
सीएम नीतीश ने कहा कि पहले छात्राओं को स्कूल या काॅलेजों में प्रोत्साहन राशि नहीं मिलती थी, लेकिन अब इंटर पास करने पर 10 और ग्रेजुएशन करने पर 25 हजार की राशि मिलती है. लेकिन अब इंटर पास करने पर 25 हजार और ग्रेजुएशन करने पर 50 हजार की राशि मिलेगी. वहीं, गांवों में जानवरों के लिए 8 से 10 पंचायत के बीच पशु चिकित्सालय का प्रावधान भी करेंगे. वहीं, जिन वृद्धों को घर में नहीं रहने दिया जाता है, उनके लिए आवासीय योजना की शुरूआत करेंगे. इतना ही नहीं शहरों में भी गरीबों के लिए बहुमंजिला इमारत बनाएंगे.

जातीय अहंकार फैला कर सत्ता पर काबिज हुए थे कुछ लोग
वहीं, इस दौरान बिहार के पूर्व शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि 2005 के पहले राज्य के गया, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद का इलाका लहुलुहान था. पुरा बिहार जातीय संघर्ष से बटा हुआ था. लोग जातीय अहंकार फैला कर सत्ता पर काबिज थे. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री बनने के बाद ही बिहार के हर जिले में विकास हो सका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details