बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गया: टिड्डी दल का हमला रोकने के लिए बनाया एक्शन प्लान

टिड्डियों के जिले की सीमा में पहुंचने की आशंका के मद्देनजर जिला प्रशासन व कृषि विभाग अलर्ट हो गया है. इसी को लेकर शुक्रवार को मॉक ड्रिल किया. साथ ही कीटनाशक का छिड़काव किया गया.

By

Published : Jun 27, 2020, 3:29 AM IST

locust team
locust team

गया: जिला प्रशासन ने टिड्डियों से बचने के लिए शुक्रवार को मॉक ड्रिल किया. इस दौरान बाजार समिति परिसर में मगध प्रमंडलीय आयुक्त असंगबा चुबा आओ के निर्देश पर फायर बिग्रेड की टीम की ओर से कीटनाशक का छिड़काव किया गया.

बीते गुरुवार को रोहतास और कैमूर में टिड्डियों के दल को देखे जाने के बाद जिला प्रशासन ने तैयारी का जायजा लिया. समीप के जिला रोहतास और कैमूर में टिड्डियों के दल देखे जाने के बाद औरंगाबाद और गया जिला को अलर्ट पर रखा गया है. फायर बिग्रेड की टीम से कुल 16 छोटी और 12 बड़ी गाड़ी को तैयार रखा गया है. इसके अलावा कीटनाशक के छिड़काव के लिए चार पॉवर स्प्रेयर मशीन लाया गया है. रात में कीटो को मारने के लिए हैलोजन लाइट और साइलेंट जेनरेटर की व्यवस्था की गई है.

ग्राम रक्षा दल को किया गया सचेत
जिला कृषि अधिकारी अशोक कुमार सिन्हा ने बताया कि टिड्डियों की हरकत पर नजर रखा जा रहा है. कृषि समन्वयक और किसान सलाहकार को लगातार क्षेत्र में रहकर टिड्डियों की गतिविधि पर नजर रख रहे है. उनके दिखाई पड़ते ही मुख्यालय को सूचित करने का निर्देश दिया गया.

कई कीटनाशक की बिक्री पर रोक
बता दें कि जिले में 200 लीटर लेम्बडा साईहेलोथ्रिन को पौधा संरक्षण कार्यालय में सुरक्षित रखा गया है. 150 लीटर लेम्बडा साईहेलोथ्रिन, 50 लीटर डेल्टामेथ्रिन, 120 लीटर 20 प्रतिशत क्लोरपायरिफासएवं 100 लीटर फेपरोनिल कीटनाशक की बिक्री पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है. कीट नाशक का छिड़काव करने के लिए कुशल श्रमिकों को भी अलर्ट रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details