बिहार

bihar

ANMMCH में इस बार बने 100 बेड का हिट स्ट्रोक वार्ड, 2019 में गया में हीट वेव ने मचाया था कहर

By

Published : Apr 18, 2023, 11:00 PM IST

बिहार में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. लोग बेहाल हैं . ऐसे में अगर किसी को परेशानी होती है तो तैयारी कितनी है इसका लगातार जायजा लिया जा रहा है. इसी कड़ी में गया डीएम ANMMCH पहुंचे. आगे पढ़ें पूरी खबर...

100 Hit Stoke Ward Made In Gaya
100 Hit Stoke Ward Made In Gaya

गया : बिहार के गया में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए एएनएमएमसीएच में 100 बेड का हीट स्ट्रोक वार्ड बनाया गया है. गया में अत्याधिक गर्मी पड़ती है और बीते वर्ष 2019 में 1 दिन में दर्जनों लोगों की हीट वेव से मौत हो गई थी. इस वर्ष जब हीट वेव को लेकर अलर्ट घोषित किया गया है, तो जिला प्रशासन के द्वारा ठोस तैयारियां की जा रही है. इसी क्रम में गया डीएम डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंचकर हिट वेव से निपटने को लेकर की गई तैयारियों का जायजा लिया.

ये भी पढ़ें - School Timing: भीषण गर्मी और हीटवेव के चलते स्कूल के समय में बदलाव, 10:30 बजे तक ही चलेगी क्लास

डीएम ने लिया डेडीकेटेड हीट स्ट्रोक वार्ड का जायजा :मंगलवार को अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल में बनाए गए डेडीकेटेड हीट स्टॉक वार्ड का जायजा डीएम डॉक्टर त्यागराजन ने लिया. हीट स्ट्रोक वार्ड में कुल 100 बेड उपलब्ध हैं. वहीं 75 एयर कंडीशन लगाए गए हैं. यहां कुल 50 बेड को फंंक्शनल कराया गया है. ताकि हीट वेव से संबंधित कोई भी मरीज आने पर उसे त्वरित इलाज मुहैया कराया जा सके. 75 एयर कंडीशन लगाए गए हैं, जिससे वार्ड को वातानुकूलित रखा जाएगा, ताकि क्रिटिकल कंडीशन में हीटवेव से पीड़ित मरीज को पूरी तरह से अच्छा उपचार मिल सके.

एसओपी की ली जानकारी :डीएम डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने एएनएमएमसीएच में हीट वेव से पीड़ित मरीजों को कैसा उपचार दिया जाता है और मरीज को पहले कहां लाया जाएगा एवं क्या-क्या एसओपी का पालन कराया जाएगा, इसकी पूरी जानकारी हासिल की. निरीक्षण के दौरान निर्देश दिया कि सभी बेड पर स्लाईन स्टैंड अनिवार्य रूप से रखें. वहीं, डीप फ्रीजर तथा पर्याप्त आइस पैक इसी वार्ड में रखें. दवा की उपलब्धता की भी उन्होंने जांच की. गर्मी के पीक सीजन हीट वेव के दौरान लगाए गए एयर कंडीशन को पूरी तरह से मेंटेनेंस करने हेतु अस्पताल प्रबंधन द्वारा एक टीम बनाए जाने की भी निर्देश दिया. ऑक्सीजन फ्लो मीटर नियमित रूप से चेक करते रहने की बात कही.

''हीट वेव से निपटने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है. मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक सौ बेड का हीट स्ट्रोक वार्ड बनाया गया है. वहीं 75 एयर कंडीशन भी लगाए गए हैं. यहां कुल 50 बेड को फंंक्शनल कराया गया है. हीट वेव का कोई आने पर उसे त्वरित उपचार मिलेगा.''- डॉ त्यागराजन एसएम, डीएम गया

ABOUT THE AUTHOR

...view details