बिहार

bihar

By

Published : Sep 24, 2019, 2:16 PM IST

ETV Bharat / state

मोतिहारी: डॉक्टर्स की ओर से सेमिनार का आयोजन, नई जांच तकनीक की दी गई जानकारी

मोतिहारी में कार्यक्रम के माध्यम से नई तकनीक से जांच करने के लिए चिकित्सकों को जागरूक किया गया. ताकि लोगों को बीमारी के बारे में सही जानकारी मिल सके.

रेडियोलॉजी, पैथोलॉजी सिस्टम में होगी नई जांच तकनीक

मोतिहारी: जिले में चिकित्सकों की तरफ से सेमिनार का आयोजन किया गया है. वर्त्तमान समय में रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी सिस्टम में नयी जांच तकनीक के इस्तेमाल को लेकर इसका आयोजन किया गया. जिसका उद्घाटन कला संस्कृति और युवा विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया. सेमिनार में जिले के तमाम चिकित्सकों ने हिस्सा लिया.

रेडियोलॉजी, पैथोलॉजी सिस्टम में होगी नई जांच तकनीक

कार्यक्रम के माध्यम से नई तकनीक से जांच करने के लिए चिकित्सकों को जागरूक किया गया. ताकि लोगों को बीमारी के बारे में सही जानकारी मिल सके. चिकित्सकों के अनुसार रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी में नई तकनीक की जरूरत है.

सेमिनार में उपस्थित चिकित्सक

बाढ़ से महामारी फैलने के आसार
कला संस्कृति और युवा विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि वर्त्तमान समय में नई तकनीक को सरकार भी बढ़ावा दे रही है. सेमिनार में कोलकाता, पटना के अलावा अन्य जगहों से आए चिकित्सकों ने अपने विचार लोगों के सामने रखे. चिकित्सकों ने कहा कि मुख्यरुप से देश में बाढ़ की वजह से क्षय रोग और महामारी फैलने के आसार दिख रहे हैं. चिकित्सकों के अनुसार क्षय रोग की जांच के लिए सही तकनीक नहीं होने के कारण सरकारी आंकड़े काफी कम है. लेकिन अगर सही ढंग से जांच किया जाए, तो देश में क्षय रोगियों की संख्या आंकड़े के अपेक्षा काफी ज्यादा मिलेगी.

चिकित्सकों ने किया सेमिनार का आयोजन

2025 तक क्षय रोग मुक्त बनाने का संकल्प
चिकित्सकों के अनुसार भारत सरकार ने 2025 तक भारत को क्षय रोग मुक्त देश बनाने का संकल्प लिया है. लेकिन बिना सही तकनीकी और जांच से यह संभव नहीं है. बहरहाल अब तक जिस तकनीक का उपयोग जांच में किया जा रहा था. उसमें बदलाव किया जाएगा. अब नई तकनीक से होने वाली जांच से मरीजों की बीमारी का सही ढंग से इलाज हो सकेगा. इसके साथ ही मरीजों के इलाज के खर्च में भी कमी आएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details