बिहार

bihar

मोतिहारी: डीएम ने मनरेगा ज्ञान ऐप और दिव्यांगजन ऐप का किया शुभारंभ

By

Published : Apr 15, 2021, 10:30 PM IST

डीएम ने मनरेगा ज्ञान ऐप एवं दिव्यांगजन ऐप का शुभारम्भ किया. ऐप के माध्यम से मनरेगा में पारदर्शिता आने की बात डीएम ने कही है.

ऐप लॉन्च
ऐप लॉन्च

मोतिहारी: जिलाधिकारी शीर्षत कपिल ने समाहरणालय परिसर स्थित राधाकृष्णन भवन में मनरेगा ज्ञान ऐप एवं दिव्यांगजन ऐप का शुभारम्भ किया. इस ऐप के माध्यम से मनरेगा से जुड़ी सभी जानकारियां मिलेगी. साथ ही दिव्यांगजन की सुविधा को लेकर मनरेगा में प्रावधान के अलावा जॉब कार्ड बनाने और रोजगार प्राप्त करने संबंधी विवरण की जानकारी मिलेगी.

योजनाओं में आएगी पारदर्शिता
मनरेगा योजना में पारदर्शिता लाने के लिए अभिलेख संधारण को सात रजिस्टर का संधारण, योजनाओं से सम्बंधित दिशा निर्देश, जिओ टैगिंग और कोरोना में जागरूकता सम्बन्धी जानकारी के अलावा कई तरह की जानकारियां इस ऐप में मौजूद है. साथ ही मनरेगा में कर्मचारियों की भूमिका, सोशल ऑडिट, लोगों के पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर और पंजीयन के लिए आवेदन करने संबंधी गुड गवर्नेंस से जुड़ी सुविधाएं भी उपलब्ध है.

पढ़ें:मोतिहारी: कोरोना संक्रमित का गांव हुआ सील, 3 किलोमीटर का क्षेत्र कन्टेनमेंट जोन घोषित

मौके पर कई अधिकारी थे मौजूद
इस मौके पर डीएम ने कोरोना संक्रमण के कारण बाहर से लौटकर आने वाले प्रवासी मजदूरों को मनरेगा से जोड़ने का निर्देश दिया. इस अवसर पर उपविकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, निदेशक लेखा, डीपीओ मनरेगा और ऐप को बनाने वाले मनरेगा पीओ अजय सहाय उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details