बिहार

bihar

By

Published : May 28, 2023, 9:38 AM IST

Updated : May 28, 2023, 1:12 PM IST

ETV Bharat / state

Ramayan Mandir: जहां रुकी थी भगवान राम की बारात, वहीं बनेगा सबसे बड़ा मंदिर.. 20 जून से निर्माण कार्य शुरू

बिहार के मोतिहारी में विराट रामायण मंदिर का कार्य 20 जून से शुरू होने जा रहा है. जिसे लेकर केसरिया के मंदिर निर्माण स्थल पर किशोर कुणाल ने डीएम और एसपी कान्तेश कुमार मिश्रा सहित अन्य अधिकारियों के साथ खास बैठक की है. साथ ही मंदिर निर्माण की स्थिति से भी सभी को अवगत कराया गया. आगे पढ़ें पूरी खबर...

मोतिहारी में रामायण मंदिर का निर्माण
मोतिहारी में रामायण मंदिर का निर्माण

मोतिहारी में रामायण मंदिर का निर्माण कार्य शुरू

मोतिहारी:बिहार के मोतिहारी के कल्याणपुर प्रखंड स्थित कैथवलिया में बनने वाले विश्व के सबसे विराट रामायण मंदिर का कार्य 20 जून से शुरू होगा. इसकी जानकारी धार्मिक न्यास बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष किशोर कुणाल ने दी है. जिसे लेकर केसरिया के मंदिर निर्माण स्थल कैथवलिया में किशोर कुणाल ने बैठक की. उन्होंने ने डीएम सौरभ जोरवाल, एसपी कान्तेश कुमार मिश्रा, चकिया एसडीओ सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की. फिर गांव के लोगों के साथ बैठक कर मंदिर निर्माण की स्थिति से सभी को अवगत कराया. मंदिर निर्माण को लेकर 100 एकड़ जमीन अधिग्रहित किया जा चुका है. शेष जमीन के अधिग्रहण में आ रही समस्या को जल्द खत्म कर कार्य को आगे बढ़ाने की दिशा में चर्चा हुई.

पढ़ें-मोतिहारी में दुनिया के सबसे बड़े रामायण मंदिर का निर्माण कार्य शुरू

20 जून से निर्माण का कार्य शुरू: बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए किशोर कुणाल ने कहा कि कौन सी कंस्ट्रक्शन कंपनी को मंदिर निर्माण के काम दिया गया है इसकी जानकारी 6 जून को दी जाएगी. जिसके बाद 20 जून से मंदिर निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा. मंदिर का नक्शा आ गया है, जिसके अनुसार मंदिर तीन मंजिला होगा और 1080 फिट लंबा, 580 फिट चौड़ा और 270 फिट ऊंचा रहेगा. इसका पूरा एरिया तीन लाख 76 हजार वर्ग फीट का होगा. यहां राम सीता के अलावा विश्व का सबसे बड़ा और विशाल शिवलिंग स्थापित किया जाएगा. शिवलिंग 200 टन का होगा, जो 250 टन के एक हीं ब्लैक ग्रेनाइट पत्थर को तराश कर बनाया जाएगा. मान्यता है कि यहां भगवान श्रीराम की बारात रुकी थी.

"कौन सीकंस्ट्रक्शन कंपनी को मंदिर निर्माण के काम दिया गया है इसकी जानकारी 6 जून को दी जाएगी. जिसके बाद 20 जून से मंदिर निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा. मंदिर का नक्शा आ गया है, जिसके अनुसार मंदिर तीन मंजिला होगा और 1080 फिट लंबा, 580 फीट चौड़ा और 270 फीट ऊंचा रहेगा. इसका पूरा एरिया तीन लाख 76 हजार वर्ग फीट का होगा."-किशोर कुणाल, पूर्व अध्यक्ष, धार्मिक न्यास बोर्ड

दूसरी कंपनी को सौंपा गया कंस्ट्रक्शन कार्य:किशोर कुणाल ने कहा कि जिस कंस्ट्रक्शन कंपनी को मंदिर निर्माण कार्य का जिम्मा दिया गया था, उसे हटा दिया गया है. उससे अगर काम कराया जाता तो दस वर्ष के अंदर ही मंदिर गिर जाएगा. जिस कंपनी को काम दिया जाना है, उससे यह शर्त होगा कि वह केवल मजदूर और मशीन उपलब्ध कराएगा. बाकी मैटेरियल मेरा होगा. बता दें कि कैथवलिया में बनाने वाला विराट रामायण मंदिर का भूमि पूजन वर्ष 2012 में किशोर कुणाल के द्वारा ही किया गया था. वर्ष 2022 में इसका शिलान्यास इन्हीं के द्वारा किया गया. जिसके बाद मंदिर बनाने के लिए कंपनी ने अपना सामान गिराया लेकिन मशीन ठीक नहीं होने के कारण कंपनी को काम करने से मना कर दिया गया और दूसरी कंस्ट्रक्शन कंपनी को मंदिर निर्माण का कार्य सौंपा जा रहा है.

Last Updated : May 28, 2023, 1:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details