बिहार

bihar

'तालाबों का शहर' दरभंगा में भू-माफियाओं का कब्जा, जल जीवन हरियाली योजना की रफ्तार पड़ी धीमी

By

Published : Jan 3, 2020, 10:46 AM IST

दरभंगा नगर निगम के आयुक्त घनश्याम मीणा ने कहा कि हराही तालाब से अतिक्रमण हटाने की जो शुरुआत हुई थी, उसे जारी रखा जाएगा. दूसरे तालाबों के अतिक्रमणकारियों की सूची बनाकर उन्हें नोटिस भेज दिया गया है. जल्द ही वहां से अतिक्रमण हटाया जाएगा.

darbhanga
darbhanga

दरभंगाः इन दिनों सीएम नीतीश कुमार बिहार के हर जिले में अपने ड्रीम प्रोजेक्ट 'जल-जीवन हरियाली मिशन' को पूरा करने में लगे है. इसके तहत तालाबों को अतिक्रमण मुक्त करने की योजना को भी प्रोमोट कर रहे हैं. लेकिन दरभंगा नगर निगम की सुस्ती इस योजना पर पानी फेर रहा है.

पौधारोपण की योजना पड़ी धीमी
नगर निगम ने करीब दो महीने पहले तालाबों से अतिक्रमण हटा कर उनके किनारे पौधारोपण की योजना शुरू की थी. लेकिन यह अभियान धीरे-धीरे धीमा पड़ गया. सिर्फ एक तालाब हराही के किनारे से आंशिक रूप से अतिक्रमण हटाया गया था. लेकिन उसका मलवा वहीं छोड़ दिया गया. दूसरे तालाबों के पास तो इसकी शुरुआत भी नहीं हो सकी है.

नगर निगम आयुक्त घनश्याम मीणा

क्या कहते हैं स्थानीय
स्थानीय लोगों ने कहा कि नगर निगम ने दो महीने पहले जब अतिक्रमण हटाना शुरू किया था. तब उम्मीद जगी थी कि तालाबों के किनारें बागवानी होगी और उन्हें साफ किया जाएगा. अभी तक मलवा यहीं किनारे पड़ा है. यहां कब बागवानी होगी, कहा नहीं जा सकता.

क्या कहते हैं नगर निगम के आयुक्त
वहीं, दरभंगा नगर निगम के आयुक्त घनश्याम मीणा ने कहा कि हराही तालाब से अतिक्रमण हटाने की जो शुरुआत हुई थी, उसे जारी रखा जाएगा. दूसरे तालाबों के अतिक्रमणकारियों की सूची बनाकर उन्हें नोटिस भेज दिया गया है. जल्द ही वहां से अतिक्रमण हटाया जाएगा.

देखें पूरी रिपोर्ट

तालाबों का शहर दरभंगा
बता दें कि दरभंगा को तालाबों का शहर कहा जाता है. एक जमाने में इस शहर में छोटे-बड़े करीब 300 तालाब हुआ करते थे, जबकि जिले में तालाबों की संख्या हजारों में थी. ये बड़े जल स्रोत हुआ करते थे. पिछले कुछ सालों में तालाबों पर भू-माफियाओं की बुरी नजर पड़ गई. तालाब भर-भर कर जमीन ऊंचे दाम पर बेच दी गई. इसकी वजह से जिले में अब महज कुछ ही तालाब बच गए हैं. पिछले साल जिले भर में भीषण जल संकट उत्पन्न हुआ था. लोग बूंद-बूंद पानी को तरस गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details