बिहार

bihar

दरभंगा: ऑनलाइन ई-न्‍यायालय का आयोजन, दिव्‍यांगजनों ने दर्ज कराई अपनी शिकायतें

By

Published : Jul 11, 2020, 7:44 PM IST

दरभंगा जिले में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए दिव्‍यांगजनों की सुरक्षा एवं संरक्षण से जुड़ी समस्याएं सुनीं गईं. साथ ही सभी समस्याओं को शुक्रवार को सुबह 11 बजे तक अन्तिम निपटारा किया गया. दिव्‍यांग अपनी समस्‍याओं को ऑनलाइन ही रख रहे थे.

etv bharat
दरभंगा प्रमण्‍डल ऑनलाइन ई-न्‍यायालय का आयोजन.

दरभंगा:जिले में कोविड-19 संक्रमण के दौरान दिव्‍यांगजनों की सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए व्‍यापक दिव्‍यांगता समावेशी दिशा निर्देशों के तहत वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के द्वारा समस्याओं को सुना गया. इस दौरान कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से डॉ. शिवाजी कुमार, राज्‍य आयुक्‍त नि:शक्‍तता, बिहार सरकार द्वारा दिव्‍यांगजनों के लिए प्रमण्‍डलवार के तहत शुक्रवार को सुबह 11 बजे तक अन्तिम निपटारा किया गया.

दिव्‍यांगजनों की सुनी गई समस्या

दरभंगा प्रमण्‍डल (दरभंगा, मधुबनी एवं समस्‍तीपुर जिला) के दिव्‍यांगजनों के लिए ऑनलाइन ई-न्‍यायालय का आयोजन कर उनकी समस्‍याओं/शिकायतों का ऑनलाइन निपटारा किया गया. दिव्‍यांगजनों के ज्‍यादातर समस्‍याएं पेंशन, राशन एवं राशन कार्ड, पुनर्वास, मनरेगा जॉब कार्ड आदि से संबंधित था.

दिव्‍यांगजन ने अपने घरों से ऑनलाइन शिकायतें दर्जकरवाई

ऑनलाइन ई-न्‍यायालय में दरभंगा प्रमण्‍डल (दरभंगा, मधुबनी एवं समस्‍तीपुर जिला) एवं अन्‍य जिलों के 221 दिव्‍यांगजनों ने अपनी शिकायतें दर्ज करवाई. सभी के शिकायतों को संबंधित जिलों के सहायक निदेशक, बुनियाद केन्‍द्र, सक्षम केन्‍द्र, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, शिक्षा विभाग, ब्‍लॉक ऑफिसर एवं संबंधित विभागों को पत्र द्वारा सूचित कर जल्‍द से जल्‍द समस्‍यों का समाधान करने को कहा गया. शुक्रवार को सभी दिव्‍यांगजन शिकायतकर्ता अपने-अपने घरों से ऑनलाइन उपस्थित थे और अपनी समस्‍याओं को ऑनलाइन रख रहे थे.

राज्‍य आयुक्‍त ने समाधान का दिया भरोसा

ऑनलाइन कोर्ट में राज्‍य आयुक्‍त नि:शक्‍तता के आदेश पर विजय कुमार-समस्‍तीपुर को व्‍हीलचेयर एवं नितिश कुमार-समस्तीपुर को बैशाखी तत्‍काल देने के लिए सहायक निदेशक, समाजिक सुरक्षा कोषांग समस्‍तीपुर को आदेशित किया गया. दरभंगा जिला के रवि कुमार को ट्राईसाकिल एवं अंकित कुमार को व्‍हील चेयर सहायक निदेशक, समाजिक सुरक्षा कोषांग दरभंगा को दो दिनों में आपूर्ति करने का निर्देश दिया गया. वहीं मधुबनी जिला के शिवकुमार पासवान तथा किशोरी राम को तत्‍काल दिव्‍यांगता प्रमाण पत्र बनाने के लिए सिविल सर्जन मधुबनी को निर्देश दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details