बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दरभंगा: वज्रपात पूर्व चेतावनी देगा अर्ली वार्निंग सिस्टम, DM आवास में किया गया है इंस्टॉल

जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने बताया कि अर्ली वार्निंग सिस्टम के लगने के बाद हमें पहले ही पता चल जाएगा कि इस इलाके में वज्रपात होने वाले है. उसके बाद हम उस इलाके के लोगों को अलर्ट कर देंगे. ताकि वे लोग समय रहते घर के अंदर चले जाए और अपने आप को बचा सके.

By

Published : Nov 18, 2019, 9:19 AM IST

वज्रपात से बचाएगा अर्ली वार्निंग सिस्टम

दरभंगा: जिले में डीएम के आवासीय परिसर में गोपनीय शाखा के पास व्रजपात होने की पूर्व चेतावनी के लिए अर्ली वार्निंग सिस्टम को वहां लगा दिया गया है. जिससे 30 से 45 मिनट पहले ही लगभग 15 किलोमीटर के रेंज में वज्रपात होने की सूचना आपदा प्रबंधन कार्यालय में मिल जाएगी. जिससे जिला प्रशासन लोगों को व्रजपात को लेकर पहले ही अलर्ट कर देगी.


प्लांट को इंस्टॉल और उसके संचालन के लिए राज्य आपदा प्रबंधन ने अर्थ नेटवर्क्स एजेंसी से 4 सालों का करार किया है. डीएम के आवासीय परिसर में प्लांट की स्थापना के लिए राज्य मुख्यालय से दो सदस्य टीम डीएम के आवास पहुंची थी.

वज्रपात पूर्व चेतावनी देगा अर्ली वार्निंग सिस्टम

बिहार में 5-6 जगहों पर इंस्टॉल किए गए सिस्टम
बिहार के 5-6 जगहों पर व्रजपात की पूर्व चेतावनी प्रणाली से संबंधित उपकरणों को लगाया गया है. जिसमें दरभंगा भी शामिल है. ऐसे में व्रजपात की पूर्व चेतावनी प्रणाली से संबंधित उपकरण के संचालन और रखरखाव की जानकारी के लिए डीएम आवास पर आपदा प्रबंधन कार्यालय में प्रतिनियुक्त कर्मचारियों को प्रशिक्षित भी किया गया है.

वज्रपात की पूर्व चेतावनी के लिए डीएम आवास पर लगाया गया अर्ली वार्निंग सिस्टम

एसएमएस के जरिए मिलेगा अलर्ट
जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने बताया कि अर्ली वार्निंग सिस्टम को 24 घंटे विधिवत चलाने के लिए स्थल पर बिजली आपूर्ति, इंटरनेट की सुविधा और उपकरणों की सुरक्षा का प्रबंध किया गया है. सिस्टम लगाने से हमे पहले ही एसएमएस के जरिए पता चल जाएगा कि व्रजपात होने वाला है. ऐसे में जिस इलाके में वज्रपात होने वाले है, उस इलाके के लोगों को अलर्ट कर दिया जाएगा. ताकि वे लोग समय रहते घर के अंदर चले जाए और अपने आप को बचा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details