बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दरभंगा के इस गांव में एक दिन पहले मनाई जाती है दीपावली, ये है वजह

बिहार के दरभंगा  में एक ऐसा गांव है, जहां दिवाली के एक दिन पहले मानई जाती है. इस दिन पूरे गांव के लोग नवादा भगवती के मन्दिर को सजाते हैं.

By

Published : Oct 28, 2019, 4:38 PM IST

दरभंगा के नवादा गांव में दिवाली.

दरभंगा: भारतीय त्योहारों में दीपावली का काफी महत्व है. लोग इस त्योहार को धूमधाम के साथ मनाते हैं. इस दिन लोग अपने घरों को दियों और लाइट से सजाते हैं. लेकिन दरभंगा का एक ऐसा गांव है जहां मुख्य दीपावली के एक दिन पहले ही दीपावली मनाई गई.

यदि आप दरभंगा जिला अंतर्गत बेनीपुर प्रखंड के नवादा गांव में दीपावली से एक दिन पहले पहुंचते हैं तो चौंक जाएंगे. क्योंकि, पूरा गांव दीया जलाकर उत्सव मनाते दिखेगा. पटाखों की आवाज में बच्चे झूमते नजर आएंगे. यानी मुख्य दीपावली से एक दिन पहले ही यहां के लोग घरों को पूरी तरह सजा-संवार लेते हैं. शाम ढलते ही पूरा गांव रोशनी से जगमगा उठता है. इस बार भी यहां के लोगों ने 27 अक्टूबर की जगह 26 अक्टूबर को ही दिवाली मनाई.

दरभंगा के नवादा गांव में दिवाली

जगदम्बा धाम मंदिर की है मान्यता
नवादा गांव के मां जगदम्बा धाम मंदिर को भी आकर्षक ढंग से सजाया गया. इस जगदम्बा धाम मंदिर की मान्यता है जो भी सच्चे मन से मां से कुछ मांगता है, उसकी मन्नतें पूरी होती हैं.

राजपरिवार से आई परंपरा
ग्रामीणों के अनुसार यह जमींदारों का गांव रहा है. जिनके संबंध दरभंगा राज से अच्छे थे. दोनों पक्ष के लोग न केवल एक-दूसरे के यहां आना-जाना करते थे बल्कि त्योहार सहित अन्य धार्मिक और पारिवारिक कार्यक्रमों में भी भाग लेते थे. राजपरिवार में एक दिन पूर्व दिवाली मनाई जाती थी, इसलिए यहां के ग्रामीणों से एक दिन पहले ही इसे मनाना शुरू किया. यह परंपरा आज भी बरकरार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details